वजन घटाने के लिए बेस्ट food combos

वजन घटाने के लिए बेस्ट food combos (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
वजन घटाने के लिए बेस्ट food combos (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जब वजन घटाने की बात आती है, तो सही भोजन संयोजन चुनना आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। वजन घटाने के लिए यहां कुछ बेहतरीन फूड कॉम्बो हैं, साथ ही वे प्रभावी क्यों हैं:-

वजन घटाने के लिए बेस्ट food combos (7 Best Food Combos For Weight Loss In Hindi)

पत्तेदार साग और खट्टे फल (Leafy Greens and Citrus Fruits)

संतरे या अंगूर जैसे खट्टे फलों के साथ पालक, केल, या अरुगुला जैसे पत्तेदार साग की जोड़ी वजन घटाने के प्रयासों को बढ़ा सकती है। हरी पत्तेदार सब्जियां कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होती हैं, जबकि खट्टे फल विटामिन सी प्रदान करते हैं और वसा के चयापचय में सहायता करते हैं।

ओट्स और जामुन (Oatmeal and Berries)

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, या रसभरी जैसे ताजे जामुन के साथ ओट्स का एक कटोरा मिलाने से एक संतोषजनक और पौष्टिक नाश्ता बनता है। दलिया फाइबर से भरपूर होता है, जो आपको भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है, जबकि जामुन बिना चीनी मिलाए एंटीऑक्सीडेंट और प्राकृतिक मिठास प्रदान करते हैं।

सामन और शतावरी (Salmon and Asparagus)

यह संयोजन फाइबर युक्त शतावरी के साथ सामन से दुबला प्रोटीन प्रदान करता है। सामन में प्रोटीन भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है, और शतावरी में फाइबर पाचन में सहायता करता है। दोनों ही कैलोरी में कम हैं और पोषक तत्वों से भरपूर हैं।

दाल और सब्जियां (Lentils and Vegetables)

मसूर पौधे आधारित प्रोटीन और फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं। उन्हें विभिन्न प्रकार की सब्जियों के साथ मिलाने से एक पेट भरने वाला और पौष्टिक भोजन बनता है। प्रोटीन और फाइबर का संयोजन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद करता है।

दही और नट्स (Greek Yogurt and Nuts)

ग्रीक योगर्ट एक हाई-प्रोटीन फूड है जो क्रेविंग को कंट्रोल करने और पेट भरे होने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। बादाम या अखरोट जैसे मुट्ठी भर मेवे मिलाने से स्वस्थ वसा और अतिरिक्त प्रोटीन मिलता है। यह कॉम्बो एक संतोषजनक स्नैक बनाता है जो आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है।

क्विनोआ और भुनी हुई सब्जियाँ

क्विनोआ पोषक तत्वों से भरपूर अनाज है जो संपूर्ण प्रोटीन स्रोत प्रदान करता है और फाइबर से भरपूर होता है। भुनी हुई सब्जियों के रंगीन वर्गीकरण के साथ इसे जोड़ने से एक पूर्ण भोजन मिलता है जो संतोषजनक और पौष्टिक दोनों है।

ब्लैक बीन्स और ब्राउन राइस (Black Beans and Brown Rice)

काले बीन्स को ब्राउन राइस के साथ मिलाने से शाकाहारी-अनुकूल प्रोटीन स्रोत बनता है। ब्लैक बीन्स फाइबर और प्रोटीन में उच्च होते हैं, जबकि ब्राउन राइस जटिल कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं। यह संयोजन एक संतुलित भोजन प्रदान करता है जो वजन घटाने का समर्थन करता है और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now