कब्ज के लिए 7 सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ!

7 Best Foods for Constipation!
कब्ज के लिए 7 सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ!

कब्ज एक आम पाचन समस्या है जो जिससे अक्सर लोग पीड़ित रहते हैं । यह तब होता है जब मल त्याग कम या मुश्किल हो जाता है, जिसकी वजह से कमजोरी, असुविधा और सूजन होती है। आहार नियमित मल त्याग को बनाए रखने और स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आज हम कब्ज को कम करने और अपने पाचन तंत्र को ठीक से कार्य करने के लिए 7 सुपर फूड्स के बारे में जानेंगे।

फाइबर युक्त फूड्स:

फाइबर को अक्सर एक स्वस्थ पाचन तंत्र की आधारशिला माना जाता है। यह मल में बल्क जोड़ता है, जिससे आंतों से गुजरना आसान हो जाता है। विभिन्न प्रकार के उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से कब्ज को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है। आहार फाइबर के उत्कृष्ट स्रोतों में ओट्स, क्विनोआ और ब्राउन राइस जैसे साबुत अनाज, साथ ही सेब, जामुन, ब्रोकोली और पालक जैसे फल और सब्जियां शामिल हैं।

आलूबुखारा और सूखे मेवे:

सूखा आलूबुखारा लंबे समय से कब्ज के लिए एक प्राकृतिक उपचार रहा है। अंजीर, किशमिश और खुबानी जैसे सूखे मेवे भी अपने उच्च फाइबर सामग्री और प्राकृतिक शर्करा के कारण उत्कृष्ट विकल्प हैं। अपने आहार में नियमित रूप से प्रून या सूखे मेवे शामिल करना कब्ज को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है और नियमितता को बढ़ावा दे सकता है।

youtube-cover

पानी और हर्बल चाय के साथ हाइड्रेशन:

स्वस्थ पाचन को बनाए रखने के लिए पर्याप्त जलयोजन आवश्यक है। पानी मल को नरम करने में मदद करता है, जिससे इसे पास करना आसान हो जाता है। पूरे दिन खूब पानी पीने से निर्जलीकरण को रोका जा सकता है, जो कब्ज में योगदान दे सकता है। कैमोमाइल, पुदीना और अदरक जैसी हर्बल चाय भी कब्ज को दूर करने में फायदेमंद हो सकती है।

पत्तेदार साग:

पत्तेदार हरी सब्जियां न केवल फाइबर से भरपूर होती हैं, बल्कि इसमें मैग्नीशियम भी होता है, एक खनिज जो आंतों में पानी खींचने में मदद करता है, मल को नरम करता है और मल त्याग को आसान बनाता है। अपने भोजन में पालक, केल, स्विस चार्ड और कोलार्ड ग्रीन्स जैसे साग को शामिल करने से आपके पाचन तंत्र को आराम मिलता है।

दही और प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ:

दही और प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ!
दही और प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ!

प्रोबायोटिक्स फायदेमंद बैक्टीरिया हैं जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और पाचन में सहायता करते हैं। वे मल त्याग को विनियमित करने और कब्ज को कम करने में मदद कर सकते हैं। दही प्रोबायोटिक्स का एक उत्कृष्ट स्रोत है और इसे आसानी से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है।

अलसी और चिया के बीज:

अलसी और चिया के बीज फाइबर और स्वस्थ वसा के छोटे पावरहाउस हैं। वे घुलनशील और अघुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा दे सकते हैं और कब्ज को कम कर सकते हैं। ये बीज पानी को भी अवशोषित करते हैं, एक जेल जैसी स्थिरता बनाते हैं जो मल को नरम करते हैं और आंतों के माध्यम से इसे पारित करने में सहायता करते हैं।

स्वस्थ वसा:

जबकि उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए, स्वस्थ वसा को अपने आहार में शामिल करने से कब्ज से राहत मिल सकती है। जैतून का तेल, एवोकाडो, और नट्स जैसे बादाम और अखरोट में स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा होते हैं जो आंतों को चिकनाई देते हैं, जिससे मल त्याग करना आसान हो जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now