एक रात में पेट साफ़ करने के ये 7 आसान घरेलू तरीके

एक रात में पेट साफ़ करने के ये 7 आसान घरेलू तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
एक रात में पेट साफ़ करने के ये 7 आसान घरेलू तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

यह महसूस करना असामान्य नहीं है कि आपके पेट को साफ करने के लिए अच्छे की जरूरत है, खासकर समृद्ध या अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों में शामिल होने के बाद। जहां बाजार में कई उत्पाद हैं जो पेट साफ करने का दावा करते हैं, वहीं कुछ आसान घरेलू उपचार भी हैं जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। यहां कुछ सरल तरीके दिए गए हैं, जिन्हें आप अपने घर में आराम से आजमाकर सिर्फ एक रात में अपना पेट साफ करने में मदद कर सकते हैं।

youtube-cover

एक रात में पेट साफ़ करने के ये 7 आसान घरेलू तरीके - 7 Easy Home Remedies To Clean Stomach In One Night In Hindi

1. नींबू पानी (Lemon water): पेट साफ करने के लिए सबसे आसान और प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है कि आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी में आधे नींबू का रस मिलाकर करें। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें प्राकृतिक विषहरण गुण होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं।

2. सेब का सिरका (Apple cider vinegar): एक और प्राकृतिक पेट साफ करने वाला सेब का सिरका है, जो एंजाइम और प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है जो पाचन में सुधार और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकता है। इस उपाय का उपयोग करने के लिए, एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और भोजन से पहले इसे पिएं।

3. अदरक की चाय (Ginger tea): अदरक एक प्राकृतिक पाचन सहायता है जो सूजन को कम करने और पाचन रस के प्रवाह में सुधार करने में मदद कर सकती है। अदरक की चाय बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में ताजा अदरक के कुछ टुकड़े डालें और इसे 10 मिनट के लिए भिगो दें। अपने पेट को साफ करने में मदद के लिए आप इस चाय को पूरे दिन पी सकते हैं।

4. सौंफ के बीज (Fennel seeds): सौंफ के बीज एक प्राकृतिक पाचन सहायक हैं जो सूजन को कम करने और पाचन रस के प्रवाह में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। इस उपाय का उपयोग करने के लिए, भोजन के बाद एक चम्मच सौंफ चबाएं या चाय बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच सौंफ डालें।

5. चिया बीज (Chia seeds): चिया के बीज फाइबर में उच्च होते हैं और आंतों में अतिरिक्त पानी को अवशोषित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। इस उपाय का उपयोग करने के लिए, एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच चिया बीज मिलाएं और इसे सोने से पहले पियें। बीज पेट में फैलेंगे, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और पाचन में सुधार करने में मदद करेंगे।

6. एक्टिवेटेड चारकोल (Activated charcoal): एक्टिवेटेड चारकोल एक प्राकृतिक शोषक है जो पेट में विषाक्त पदार्थों को बांधने और उन्हें शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकता है। इस उपाय का उपयोग करने के लिए, सक्रिय चारकोल के एक कैप्सूल को एक गिलास पानी में मिलाकर सोने से पहले पियें।

7. प्रोबायोटिक्स (Probiotics): प्रोबायोटिक्स फायदेमंद बैक्टीरिया हैं जो आंत में माइक्रोफ्लोरा के संतुलन को बेहतर बनाने और स्वस्थ पाचन में मदद कर सकते हैं। इस उपाय का उपयोग करने के लिए, प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दही खाएं या सोने से पहले प्रोबायोटिक सप्लीमेंट लें।

इन उपायों के अलावा, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाने में मदद करने के लिए दिन भर में खूब सारा पानी पीना महत्वपूर्ण है। प्रसंस्कृत (processed) और अस्वास्थ्यकर (unhealthy) खाद्य पदार्थों से परहेज, और फलों, सब्जियों और फाइबर से भरपूर आहार खाने से भी स्वस्थ पाचन तंत्र का समर्थन करने में मदद मिल सकती है।

ये घरेलू उपाय आपके पेट को साफ करने और सिर्फ एक रात में पाचन में सुधार करने का एक सरल और प्रभावी तरीका हो सकते हैं। हालांकि, कोई भी नया स्वास्थ्य आहार शुरू करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now