शरीर की चर्बी कम करने के 7 आसान घरेलू नुस्खे

शरीर की चर्बी कम करने के 7 आसान घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
शरीर की चर्बी कम करने के 7 आसान घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आज की भागदौड़ भरी दुनिया में हर कोई फिट और स्वस्थ रहना चाहता है। हालांकि, व्यस्त कार्यक्रम और गतिहीन जीवन शैली के साथ, व्यायाम करने और स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए समय और प्रेरणा प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। सौभाग्य से, कई आसान घरेलू उपचार हैं जिनका उपयोग आप शरीर की चर्बी कम करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए कर सकते हैं।

youtube-cover

शरीर की चर्बी कम करने के 7 आसान घरेलू नुस्खे (7 Easy Home Remedies To Reduce Body Fat In Hindi)

1. खूब पानी पिएं (Drink plenty of water)

वसा जलने सहित शरीर के चयापचय कार्यों के लिए पानी आवश्यक है। खूब पानी पीने से आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिल सकती है और मीठे पेय और स्नैक्स के लिए क्रेविंग कम हो सकती है। दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

2. अपने आहार में अधिक फाइबर शामिल करें (Add more fiber to your diet)

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे फल, सब्जियां और साबुत अनाज आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आपके समग्र कैलोरी सेवन में कमी आती है। अधिक फाइबर खाने से पाचन में भी सुधार हो सकता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है।

3. सेब के सिरके का प्रयोग करें (Use apple cider vinegar)

सेब के सिरके को भूख कम करने, चयापचय बढ़ाने और वसा भंडारण को कम करके वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है। एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर भोजन से पहले पीने की कोशिश करें।

4. नारियल के तेल का प्रयोग करें (Use coconut oil)

नारियल के तेल में मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (MCTs) होते हैं, जो आसानी से पच जाते हैं और शरीर द्वारा ऊर्जा में परिवर्तित हो जाते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि नारियल के तेल का सेवन पेट की चर्बी और शरीर के समग्र वजन को कम करने में मदद कर सकता है।

5. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें (Reduce your intake of processed foods)

चिप्स, कैंडी और फास्ट फूड जैसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ कैलोरी, चीनी और अस्वास्थ्यकर वसा में उच्च होते हैं। ये खाद्य पदार्थ वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं और मोटापे से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इसके बजाय, फलों, सब्जियों और लीन प्रोटीन जैसे संपूर्ण, असंसाधित खाद्य पदार्थों का विकल्प चुनें।

6. नियमित व्यायाम करें (Exercise regularly)

स्वस्थ वजन बनाए रखने और शरीर की चर्बी कम करने के लिए नियमित व्यायाम आवश्यक है। सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम करने का लक्ष्य रखें, जैसे तेज चलना या साइकिल चलाना।

7. पर्याप्त नींद लें (Get enough sleep)

भूख और चयापचय को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है। नींद की कमी को वजन बढ़ने और मोटापे के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है। हर रात कम से कम 7-8 घंटे सोने का लक्ष्य रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now