ना झड़ेंगे, ना टूटेंगे बाल अपनाएं ये 7 आसान घरेलू उपाय

ना झड़ेंगे, ना टूटेंगे बाल अपनाएं ये 7 आसान घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
ना झड़ेंगे, ना टूटेंगे बाल अपनाएं ये 7 आसान घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

बालों का झड़ना एक आम समस्या है जिसका सामना बहुत से लोग करते हैं, और यह तनाव, आनुवंशिकी और खराब पोषण जैसे विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है। हालांकि, कई घरेलू उपचार हैं जो बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। यहां 7 आसान उपाय दिए गए हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं:-

ना झड़ेंगे, ना टूटेंगे बाल अपनाएं ये 7 आसान घरेलू उपाय : 7 Easy Remedies To Control Hairfall In Hindi

youtube-cover

तेल मालिश

अपने स्कैल्प की तेल से मालिश करने से रक्त परिसंचरण को बढ़ाने और बालों के रोम को मजबूत करने में मदद मिल सकती है। बालों की मालिश के लिए नारियल का तेल, बादाम का तेल और अरंडी का तेल सभी बेहतरीन विकल्प हैं। अपने स्कैल्प और बालों पर तेल लगाएं, और इसे हल्के शैम्पू से धोने से पहले कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

एलोवेरा

एलोवेरा में एंजाइम होते हैं जो स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए स्कैल्प को पोषण और मॉइस्चराइज़ करने में मदद कर सकते हैं। अपने स्कैल्प पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और इसे पानी से धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

प्याज का रस

प्याज के रस में सल्फर होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों का गिरना कम करने में मदद कर सकता है। अपने स्कैल्प पर प्याज का रस लगाएं और इसे पानी और हल्के शैम्पू से धोने से पहले कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

अंडे का मास्क

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक है। एक अंडे में एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे हल्के शैम्पू से धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

कसूरी मेथी

मेथी के बीज में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकता है। एक मुट्ठी मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें और अगले दिन उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और इसे पानी से धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक कप ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने दें। इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

सेब का सिरका

सेब का सिरका स्कैल्प के पीएच स्तर को संतुलित करने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है। एप्पल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं और शैम्पू करने के बाद इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे पानी से धोने से पहले कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें।

अंत में, ये आसान घरेलू उपचार बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि परिणाम आपके बालों के झड़ने के कारण के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, और यदि आप अत्यधिक बालों के झड़ने या बालों से संबंधित अन्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा अच्छा विचार है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now