तेज दिमाग के लिए 7 सबसे असरदार योगासन: मानसिक स्वास्थ्य

7 most effective yoga asanas for sharp mind: Mental Health
तेज दिमाग के लिए 7 सबसे असरदार योगासन: मानसिक स्वास्थ्य

योग केवल एक शारीरिक अभ्यास नहीं है; इसमें दिमाग को तेज करने की शक्ति भी है। वास्तव में, योग में कई आसन विशेष रूप से संज्ञानात्मक कार्य और एकाग्रता को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

आज हम तेज दिमाग के लिए सात सबसे प्रभावी योग आसनों के बारे में जानेंगे।

ताड़ासन (पर्वत मुद्रा)

ताड़ासन, जिसे माउंटेन पोज के रूप में भी जाना जाता है, एक सरल लेकिन प्रभावी आसन है जो मानसिक ध्यान और एकाग्रता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इस मुद्रा को करने के लिए, अपने पैरों को कूल्हे-दूरी से अलग करके खड़े हो जाएं और आपकी भुजाएं आपके बगल में आराम से हों। अपने पैरों के माध्यम से नीचे दबाएं, अपनी रीढ़ को लंबा करें और अपनी मूल मांसपेशियों को संलग्न करें। अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें और अपने दिमाग को सभी विकर्षणों से मुक्त करने का प्रयास करें। कम से कम पांच गहरी सांसों के लिए इस मुद्रा में रहें।

वृक्षासन (वृक्ष मुद्रा)

वृक्षासन, या ट्री पोज, मानसिक फोकस में सुधार के लिए एक और बेहतरीन आसन है। इस मुद्रा में संतुलन और एकाग्रता की आवश्यकता होती है, जो मन को वर्तमान क्षण पर केंद्रित रहने के लिए प्रशिक्षित करने में मदद कर सकती है। इस मुद्रा को करने के लिए ताड़ासन में शुरू करें और अपना वजन अपने बाएं पैर पर ले जाएं। अपने दाहिने पैर को जमीन से ऊपर उठाएं और अपने पैर के तलवे को अपनी बाईं जांघ के अंदरूनी हिस्से पर रखें। अपने हाथों को अपने हृदय केंद्र पर लाएं और अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करें। करवट बदलने से पहले कम से कम पांच गहरी सांसों के लिए इस मुद्रा में रहें।

पद्मासन (कमल मुद्रा)

पद्मासन (कमल मुद्रा)!
पद्मासन (कमल मुद्रा)!

पद्मासन, या लोटस पोज, एक क्लासिक योग आसन है जिसका उपयोग सदियों से मानसिक स्पष्टता और फोकस बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। इस मुद्रा में कूल्हों और घुटनों में लचीलेपन की आवश्यकता होती है, इसलिए मुद्रा की पूर्ण अभिव्यक्ति प्राप्त करने में कुछ समय लग सकता है। इस आसन को करने के लिए जमीन पर पालथी मारकर बैठ जाएं और अपने बाएं पैर को अपनी दाहिनी जांघ पर ले आएं। फिर अपने दाहिने पैर को अपनी बाईं जांघ पर ले आएं। अपने हाथों को अपने घुटनों पर रखें और अपनी सांसों पर ध्यान दें। कम से कम पांच गहरी सांसों के लिए इस मुद्रा में रहें।

भ्रामरी प्राणायाम (मधुमक्खी सांस)

भ्रामरी प्राणायाम, या बी ब्रीथ, एक श्वास तकनीक है जो मन को शांत करने और तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकती है। इस तकनीक को करने के लिए आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं और अपनी आंखें बंद कर लें। अपने हाथों को अपने कानों पर रखें और गहरी सांस लें। जैसे ही आप सांस छोड़ें, मधुमक्खी की तरह गुनगुनाहट की आवाज करें। अपने सिर में गुनगुनाहट की आवाज और कंपन पर ध्यान दें। इस तकनीक को कम से कम पांच राउंड तक दोहराएं।

youtube-cover

नाड़ी शोधन प्राणायाम (वैकल्पिक नासिका श्वास)

नाड़ी शोधन प्राणायाम, या वैकल्पिक नासिका श्वास, एक और श्वास तकनीक है जो मानसिक ध्यान और एकाग्रता को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। इस तकनीक में एक समय में एक नथुने से सांस लेना शामिल है, जो मस्तिष्क के बाएं और दाएं हिस्से को संतुलित करने में मदद कर सकता है। इस तकनीक को करने के लिए आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं और अपनी आंखें बंद कर लें। अपने दाहिने नथुने को बंद करने के लिए अपने दाहिने हाथ का उपयोग करें और अपने बाएं नथुने से श्वास लें। फिर, अपनी अनामिका का उपयोग अपने बाएं नथुने को बंद करने के लिए करें और अपने दाहिने नथुने से सांस छोड़ें। अपने दाहिने नथुने से श्वास लें, फिर इसे अपने अंगूठे से रोकें और अपने बाएँ नथुने से साँस छोड़ें। इस पैटर्न को कम से कम पांच राउंड के लिए दोहराएं।

अर्ध मत्स्येन्द्रासन (मछलियों का आधा भगवान मुद्रा)

अर्ध मत्स्येन्द्रासन, या हाफ लॉर्ड ऑफ द फिश पोज, एक ट्विस्टिंग पोज है जो मस्तिष्क में परिसंचरण को बेहतर बनाने और मानसिक स्पष्टता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इस आसन को करने के लिए अपने पैरों को अपने सामने फैलाकर बैठ जाएं। अपने दाहिने घुटने को मोड़ें और अपने पैर को अपनी बाईं जांघ के बाहर की तरफ रखें। अपने बाएं हाथ को अपने दाहिने घुटने पर रखें और अपने दाहिने हाथ को मोड़ते हुए दाईं ओर मोड़ें,

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now