वेट लॉस में ग्रीन टी से जुड़े ये 7 तथ्य

वेट लॉस में ग्रीन टी से जुड़े ये 7 तथ्य (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
वेट लॉस में ग्रीन टी से जुड़े ये 7 तथ्य (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

वजन कम करने की चाह रखने वालों के बीच ग्रीन टी एक लोकप्रिय पेय बन गया है। अध्ययनों से पता चला है कि हरी चाय में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और अन्य यौगिक वजन घटाने को बढ़ावा देने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में हम ग्रीन टी और वजन घटाने से जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में जानेंगे।

youtube-cover

वेट लॉस में ग्रीन टी से जुड़े ये 7 तथ्य (7 Facts Related To Green Tea In Weight Loss In Hindi)

1. ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं (Contains Antioxidants)

ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सिडेंट का एक समूह होता है, जो वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। कैटेचिन चयापचय और वसा ऑक्सीकरण को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं।

2. ग्रीन टी मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देती है (Boosts Metabolism)

ग्रीन टी में पाया जाने वाला कैफीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और फैट बर्निंग को बढ़ाने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि हरी चाय चयापचय दर को 4% तक बढ़ा सकती है, जिससे कैलोरी बर्निंग में वृद्धि हो सकती है।

3. वसा के अवशोषण को कम करता है (Reduces Fat Absorption)

ग्रीन टी में कैटेचिन भी शरीर में वसा के अवशोषण को कम करने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि हरी चाय आहार वसा के अवशोषण को 30% तक कम कर सकती है, जो वजन घटाने में सहायता कर सकती है।

4. ऊर्जा बढ़ाता है (Increases Energy)

ग्रीन टी में कैफीन होता है, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और शारीरिक प्रदर्शन में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह वर्कआउट की प्रभावशीलता में सुधार करने और वजन घटाने में सहायता करने में मदद कर सकता है।

5. भूख कम करता है (Reduces Appetite)

ग्रीन टी में कैटेचिन भूख कम करने और तृप्ति बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। यह कैलोरी की मात्रा को कम करने और वजन घटाने में सहायता करने में मदद कर सकता है।

6. पेट की चर्बी कम करने में मदद (Helps to Reduce Belly Fat)

बेली फैट मधुमेह और हृदय रोग सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है। अध्ययनों से पता चला है कि ग्रीन टी में कैटेचिन पेट की चर्बी कम करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

7. वजन बनाए रखने में सहायता कर सकता है (Can Aid in Weight Maintenance)

अध्ययनों से पता चला है कि ग्रीन टी वजन घटाने को बनाए रखने और वजन बढ़ने से रोकने में मदद कर सकती है। ग्रीन टी के नियमित सेवन से समग्र स्वास्थ्य में सुधार और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

अंत में, वजन कम करने की चाह रखने वालों के लिए ग्रीन टी एक बेहतरीन पेय है। इसकी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री, चयापचय को बढ़ावा देने, वसा अवशोषण को कम करने और ऊर्जा में वृद्धि करने की क्षमता इसे एक प्रभावी वजन घटाने वाली सहायता बनाती है। इसके अतिरिक्त, यह भूख को कम करने, वजन के रखरखाव में सहायता और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। तो, अगली बार जब आप एक स्वस्थ और ताज़ा पेय की तलाश कर रहे हों, तो एक कप ग्रीन टी पीने पर विचार करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now