Create

बालों की लंबाई बढ़ाना है आसान, बस अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

बालों की लंबाई बढ़ाना है आसान, बस अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बालों की लंबाई बढ़ाना है आसान, बस अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

आपकी त्वचा की तरह ही, आपके बालों की स्थिति आपके आंतरिक स्वास्थ्य को दर्शाती है। इसलिए आपके बालों को भी प्रमुख पोषक तत्वों की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है। क्या आप जानते हैं कि आपके बाल प्रति वर्ष लगभग छह इंच बढ़ते हैं? आपके बालों की वृद्धि दर उम्र, स्वास्थ्य, आनुवंशिकी और आपके आहार जैसे कारकों से प्रभावित होती है। आप कुछ खाद्य पदार्थों की मदद से बालों की लंबाई बढ़ा सकते हैं। यह लेख आपको 7 फ़ूड आइटम्स की लिस्ट देने जा रहा है जो आपकी मदद कर सकते हैं।

बालों की लंबाई बढ़ाना है आसान, बस अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स - Foods To Increase Hair Growth In Hindi

ओट्स (Oats)

नाश्ते के लिए ओट्स खाना दिन की सही शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है। ओट्स अत्यधिक पौष्टिक होते हैं और विटामिन B, जिंक और कॉपर का उत्कृष्ट स्रोत होते हैं, जो बालों के लिए पोषक तत्वों के रूप में काम करते हैं। इनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA) भी होते हैं, जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं, जिससे वे घने और स्वस्थ होते हैं। ये शाकाहारियों के लिए आहार प्रोटीन का भी एक बड़ा स्रोत हैं।

ग्रीक योगर्ट (Greek Yoghurt)

कहा जाता है कि यह गाढ़ा प्रोटीन युक्त सुपरफूड 500 ईसा पूर्व से ग्रीक और अन्य संस्कृतियों में एक आहार प्रधान रहा है। ग्रीक योगर्ट विटामिन B5 से भरपूर होता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह आपके स्कैल्प में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है इसलिए बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

पालक (Spinach)

आयरन की कमी को बालों के झड़ने से जोड़ा गया है। बालों के रोम और जड़ पोषक तत्वों से भरपूर रक्त की आपूर्ति पर पनपते हैं। आयरन की कमी से एनीमिया होता है, जो कूप को पोषक तत्वों की आपूर्ति को बाधित करता है, जिससे बाल विकास चक्र प्रभावित होता है और इसके परिणामस्वरूप बालों का झड़ना हो सकता है। पालक आयरन का एक बेहतरीन पौधा-आधारित स्रोत है, जो बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। आयरन लाल रक्त कोशिकाओं को आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने के लिए पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है, और वृद्धि और मरम्मत में सहायता करता है।

अंडे (Eggs)

बाल प्रोटीन से बने होते हैं। इसलिए, प्रोटीन युक्त आहार आपके बालों के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। प्रोटीन की कमी आपके बालों को रूखा, बेजान और कमजोर बना सकती है। जिंक की कमी से बालों के झड़ने और शुष्क, परतदार खोपड़ी हो सकती है। अंडे प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं। उनमें जिंक, सेलेनियम और बालों के लिए अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो उन्हें इष्टतम बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए खाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक बनाते हैं।

नट (Nuts)

मेवे आपके अच्छे बालों के आहार में एक आसान और कम कैलोरी वाला अतिरिक्त हैं। वे विटामिन E और B विटामिन, जिंक और आवश्यक फैटी एसिड से भरे हुए हैं, जो सभी बालों के स्वास्थ्य और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। पिस्ता को नर-पैटर्न गंजापन में मदद करने के लिए जोड़ा गया है और अखरोट में तेल होता है जो आपके बालों में इलास्टिन की मात्रा में योगदान करता है। इलास्टिन बालों को कोमल रखता है और उन्हें टूटने से रोकता है।

दालें (Lentils)

प्रोटीन, आयरन, जिंक और बायोटिन से भरपूर दाल में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड होता है। लाल रक्त कोशिकाओं के स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए शरीर को फोलिक एसिड की आवश्यकता होती है जो बालों को बेहतर बनाने वाली ऑक्सीजन के साथ त्वचा और स्कैल्प की आपूर्ति करती है। मांसाहार खाने वालों के लिए यह प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है।

काले तिल (Black sesame seeds)

पारंपरिक चीनी चिकित्सा में, काले तिल का उपयोग बालों के विकास को प्रोत्साहित करने और बालों के रंग को बहाल करने के लिए किया जाता है। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि काले तिल कॉपर और जिंक से भरे हुए हैं। स्वस्थ बालों के विकास सहित शरीर के समुचित कार्य के लिए कॉपर आवश्यक है। कॉपर का अपर्याप्त सेवन बालों के झड़ने और पतले बालों का कारण बन सकता है। कॉपर को बालों के रंग को तेज करने और बालों के सफेद होने में देरी करने के लिए भी माना जाता है। दूसरी ओर, जिंक नई बालों की कोशिकाओं के उत्पादन और बालों को चमकदार बनाने वाली स्कैल्प की तेल-स्रावित ग्रंथियों के रखरखाव में भूमिका निभाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...