Create
Notifications

मासिक धर्म को नियमित करने के लिए अपनाएं ये 7 खाद्य पदार्थ - Foods To Regulate Menstruation

मासिक धर्म को नियमित करने के लिए अपनाएं ये 7 खाद्य पदार्थ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मासिक धर्म को नियमित करने के लिए अपनाएं ये 7 खाद्य पदार्थ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

मेंस्ट्रुएशन (Menstruation), जिसे मासिक धर्म के रूप में भी जाना जाता है। यह महिला शरीर में एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। एक अवधि से दूसरी अवधि तक के समय के अंतराल को मासिक चक्र कहा जाता है। औसतन, यह चक्र 28 दिनों का होता है, लेकिन यह 26-32 दिनों के आसपास कहीं भी हो सकता है। हालांकि, यदि आपके मासिक धर्म चक्र में आपकी नियत तारीख के बाद अक्सर एक सप्ताह से अधिक की देरी होती है, तो इसे अनियमित पीरियड्स कहा जाता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं। इस लेख में ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताया गया है।

मासिक धर्म को नियमित करने के लिए अपनाएं ये 7 खाद्य पदार्थ

1. अजमोद (Parsley)

पैल्विक क्षेत्र में रक्त के उचित नियमन के लिए अजमोद एक प्रसिद्ध जड़ी बूटी है। यह दिखने में धनिये की तरह लग सकती है और हम अक्सर इसका इस्तेमाल खाने को सजाने के लिए करते हैं। लेकिन अजमोद में मिरिस्टिसिन (myristicin) और एपिओल (apiole) जैसे यौगिक एस्ट्रोजन (estrogen) के उचित उत्पादन में मदद करते हैं। मासिक धर्म की अनियमितता को दूर करने के लिए आप अजमोद की चाय या उबले हुए अजमोद के पानी का सेवन कर सकते हैं।

2. दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी आपके श्रोणि (पेट का निचला हिस्सा) में रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करती है और एस्ट्रोजन का आवश्यक स्तर उत्पन्न करती है। यह मासिक धर्म के दर्द और ऐंठन से शीघ्र राहत प्रदान करता है। तो आप विभिन्न व्यंजनों में दालचीनी के स्वाद का आनंद लेने के अलावा अनियमित पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लाभ पाने के लिए आपको एक गिलास दूध में दालचीनी का सेवन करने से फायदा मिल सकता है।

3. अनानस (Pineapple)

अनानास ब्रोमेलैन एंजाइमों (bromelain enzymes) से भरा होता है और नियमित अवधि के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। इससे गर्भाशय में नरमी आती है। यह लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं को उत्पन्न करके रक्त प्रवाह में सुधार करता है और यह पीरियड्स के दौरान रक्त के थक्कों और सूजन की संभावना को भी कम करता है।

4. अजवाइन (Carom seeds)

यदि आप अनियमित पीरियड्स या मासिक धर्म के दर्द से पीड़ित हैं, तो आपको अजवाइन के साथ एक गिलास उबला हुआ पानी पीना चाहिए। अजवाइन के बीज में एंटी-स्पास्मोडिक गुण होते हैं जो मासिक धर्म की अनियमितताओं को दूर करने के लिए उत्कृष्ट रूप से काम करते हैं।

5. अदरक (Ginger)

अदरक में विटामिन C और मैग्नीशियम की मात्रा अनियमित पीरियड्स से राहत दिलाने में मदद करती है। यदि आप अपनी अदरक की चाय में गुड़ मिलाते हैं, तो आप अनियमित मासिक धर्म चक्र को ठीक करने के लिए बेहतर परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। यह शरीर में एस्ट्रोजन के प्राकृतिक उत्पादन में मदद करता है और आपके पीरियड्स की नियमितता को सामान्य करता है।

6. हल्दी (Turmeric)

हल्दी आपके गर्भाशय में रक्त के प्रवाह को सुचारू रूप से संचालित करती है। यह आपके पीरियड्स को एक किकस्टार्ट देती है और पीरियड्स के दौरान सूजन को रोकती है। गर्म दूध में हल्दी और शहद मिलाकर आप अपने पीरियड्स को प्राकृतिक रूप से नियंत्रित कर सकती हैं।

7. सेब का सिरका और शहद (Apple Cider Vinegar And Honey)

सेब का सिरका आपके शरीर में हार्मोन को संतुलित करने में मदद कर सकता है। यह अतिरिक्त वजन और अनावश्यक पेट की चर्बी को कम करता है। यह PCOS के लक्षणों को भी कम कर सकता है, जो अनियमित पीरियड्स के प्रमुख कारणों में से एक है। मासिक धर्म की अनियमितता से छुटकारा पाने के लिए शहद और सेब के सिरके का मिश्रण लें। शहद कड़वे स्वाद को बेअसर कर देता है और आपको एप्पल साइडर विनेगर के अधिकतम लाभ प्राप्त करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...