Iron की कमी होने पर खाएं ये 7 चीज़ें

Iron की कमी होने पर खाएं ये 7 चीज़ें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Iron की कमी होने पर खाएं ये 7 चीज़ें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आयरन एक महत्वपूर्ण खनिज है जो शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है। यह हीमोग्लोबिन का एक आवश्यक घटक है, प्रोटीन पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार है। आयरन की कमी से एनीमिया, थकान, कमजोरी और बिगड़ा हुआ संज्ञानात्मक कार्य हो सकता है। आयरन की कमी होने पर खाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ यहां दिए गए हैं।

youtube-cover

Iron की कमी होने पर खाएं ये 7 चीज़ें (7 Foods To Treat Iron Deficiency In Hindi)

1. लाल मांस (Red meat)

लाल मांस हीम आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जिसे शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है। बीफ, सूअर का मांस, और भेड़ का बच्चा हीम आयरन के सभी महान स्रोत हैं, और बीफ की सिर्फ 3-औंस की सेवा में लगभग 3 मिलीग्राम आयरन होता है।

2. पोल्ट्री (Poultry)

चिकन और टर्की आयरन के उत्कृष्ट स्रोत हैं, और वे वसा में कम और प्रोटीन में उच्च होते हैं। चिकन की 3-औंस सर्विंग में लगभग 1 मिलीग्राम आयरन होता है, जबकि टर्की की 3-औंस सर्विंग में लगभग 1.5 मिलीग्राम आयरन होता है।

3. समुद्री भोजन (Seafood)

समुद्री भोजन हीम आयरन का एक बड़ा स्रोत है, और कुछ प्रकार की मछलियाँ भी गैर-हीम आयरन में उच्च होती हैं। सीप लोहे के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं, केवल 3 औंस पका हुआ सीप लगभग 8 मिलीग्राम लोहा प्रदान करता है।

4. बीन्स और फलियां (Beans and Legumes)

बीन्स और फलियां नॉन-हीम आयरन का एक बड़ा स्रोत हैं। किडनी बीन्स, दालें, छोले और सोयाबीन आयरन के बेहतरीन स्रोत हैं। एक कप पकी हुई दाल में लगभग 6.6 मिलीग्राम आयरन होता है, जबकि एक कप पकी हुई राजमा में लगभग 5.2 मिलीग्राम आयरन होता है।

5. मेवे और बीज (Nuts and Seeds)

मेवे और बीज भी गैर-हीम आयरन से भरपूर होते हैं। बादाम, काजू, कद्दू के बीज और तिल आयरन के बेहतरीन स्रोत हैं। एक चौथाई कप कद्दू के बीज में लगभग 2.5 मिलीग्राम आयरन होता है, जबकि एक चौथाई कप तिल के बीज में लगभग 3.3 मिलीग्राम आयरन होता है।

6. पत्तेदार साग (Leafy Greens)

पालक, केल और कोलार्ड ग्रीन जैसे पत्तेदार साग गैर-हीम आयरन के उत्कृष्ट स्रोत हैं। एक कप पके हुए पालक में लगभग 6.4 मिलीग्राम आयरन होता है, जबकि एक कप पके हुए केल में लगभग 1.2 मिलीग्राम आयरन होता है।

7. फोर्टिफाइड फूड्स (Fortified Food)

कई अनाज और ब्रेड उत्पाद आयरन से भरपूर होते हैं, जो आपके आयरन सेवन को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। शाकाहारियों और शाकाहारियों के लिए गढ़वाले खाद्य पदार्थ एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं, जिन्हें अन्य स्रोतों से पर्याप्त आयरन नहीं मिल रहा है।

अंत में, आयरन की कमी से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करके इसे आसानी से दूर किया जा सकता है। रेड मीट, पोल्ट्री, सीफूड, बीन्स और फलियां, नट्स और सीड्स, हरी पत्तेदार सब्जियां और फोर्टिफाइड फूड आयरन के बेहतरीन स्रोत हैं। अपने आहार में छोटे-छोटे बदलाव करके, आप अपने आयरन की मात्रा बढ़ा सकते हैं और अपने संपूर्ण स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती में सुधार कर सकते हैं। लोहे की कमी के उचित निदान और उपचार के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की भी सिफारिश की जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now