अदरक के 7 स्वास्थ्य लाभ जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे!

7 Health Benefits of Ginger That You Didn’t Know About!
अदरक के 7 स्वास्थ्य लाभ जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे!

अदरक, जिसे वैज्ञानिक रूप से जिंजिबर ऑफिसिनेल के रूप में जाना जाता है, एक लोकप्रिय मसाला है जिसका उपयोग सदियों से विभिन्न व्यंजनों और पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में किया जाता रहा है। आज हम अदरक के 7 उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानेंगे जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे ये आपकी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने की क्षमता से लेकर इसके संभावित जलनरोधी गुणों तक, अदरक कई तरह की बीमारियों के लिए एक शक्तिशाली प्राकृतिक उपचार साबित होता है।

निम्नलिखित पर ध्यान दें:-

पाचन संबंधी परेशानी को शांत करता है:

अदरक लंबे समय से अपने पाचन गुणों के लिए जाना जाता है, जो सामान्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से राहत प्रदान करता है। यह पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ावा देकर, सूजन को कम करके और अपच के लक्षणों को कम करके पाचन प्रक्रिया में सहायता करता है। अदरक मतली के इलाज में विशेष रूप से प्रभावी है, जिसमें गर्भवती महिलाओं में मॉर्निंग सिकनेस और कीमोथेरेपी-प्रेरित मतली शामिल है।

मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को कम करता है:

अदरक में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसमें जिंजरोल नामक यौगिक होते हैं, जो शरीर में प्रो-इंफ्लेमेटरी रसायनों के उत्पादन को रोकते पाए गए हैं। अदरक का नियमित सेवन या अदरक के तेल को ऊपर से लगाने से गठिया, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और मांसपेशियों में दर्द जैसी स्थितियों से राहत मिल सकती है।

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है:

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है!
इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है!

अदरक के प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण इसे आपके आहार में विशेष रूप से ठंड और फ्लू के मौसम में एक उत्कृष्ट जोड़ बनाते हैं। अदरक में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं, शरीर को संक्रमण से बचाते हैं। इसमें रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो इसे विभिन्न बैक्टीरिया और वायरस के खिलाफ प्रभावी बनाता है।

रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन करता है:

मधुमेह वाले व्यक्तियों या इस स्थिति के विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए, अदरक रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में सहायक भूमिका निभा सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि अदरक उपवास रक्त शर्करा के स्तर को कम करने, इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने और दीर्घकालिक रक्त शर्करा नियंत्रण के मार्करों को कम करने में मदद करता है।

हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है:

एक स्वस्थ कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली को बनाए रखना समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है, और अदरक इस लक्ष्य में योगदान दे सकता है। शोध बताते हैं कि अदरक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। यह रक्तचाप को कम करके, रक्त के थक्के बनने से रोककर और रक्त परिसंचरण में सुधार करके हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

youtube-cover

ब्रेन फंक्शन को बढ़ाता है:

अदरक में ऐसे यौगिक होते हैं जो न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण प्रदर्शित करते हैं, संभावित रूप से मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाते हैं और उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम को कम करते हैं। शोध से पता चला है कि अदरक के एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव, सूजन और मस्तिष्क में हानिकारक प्रोटीन के संचय से बचा सकते हैं। जबकि मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर अदरक के प्रभाव को पूरी तरह से समझने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है, इसे अपने आहार में शामिल करना संज्ञानात्मक कार्य का समर्थन करने के लिए एक आशाजनक तरीका हो सकता है।

वजन प्रबंधन:

समग्र स्वास्थ्य के लिए एक स्वस्थ वजन बनाए रखना आवश्यक है, और अदरक वजन प्रबंधन रणनीतियों के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त हो सकता है। अदरक चयापचय को बढ़ाने, वसा जलने को प्रोत्साहित करने और भूख कम करने के लिए पाया गया है। अपने भोजन में अदरक को शामिल करने या अदरक से बने पेय का सेवन करने से, आप बेहतर पाचन, बढ़ी हुई तृप्ति और अधिक कुशल कैलोरी-बर्निंग प्रक्रिया का अनुभव कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now