Create

लौंग की चाय से होने वाले 7 स्वास्थ्य लाभ - 7 Health Benefits Of Clove Tea

लौंग की चाय से होने वाले 7 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिंदी)
लौंग की चाय से होने वाले 7 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिंदी)

हम अपनी भारतीय रसोई में लौंग (clove) का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। इस मसाले का उपयोग न केवल इसकी मजबूत सुगंध और स्वाद के लिए बल्कि इसके औषधीय गुणों और स्वास्थ्य लाभों के लिए भी किया जाता है। एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर, लौंग स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती है और इसके स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेने के लिए, इसे अपने दैनिक आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए। लौंग को अपने आहार में शामिल करने के कई तरीके हैं और एक आसान तरीका है लौंग की चाय का सेवन करना। लौंग की चाय आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। इसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। अगर आपको चाय पीने की आदत है और आप इस लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इस लेख में लौंग की चाय के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits of Clove Tea) के बारे में बात की गयी है।

लौंग की चाय से होने वाले 7 स्वास्थ्य लाभ

1. लौंग में एंटी-सेप्टिक, एंटी-वायरल और एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो आम संक्रमण, सर्दी और खांसी को दूर रखते हैं।

2. लौंग में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर को फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं।

3. लौंग की चाय आपके मेटाबोलिक रेट को बढ़ावा देने में भी मदद करती है जो शरीर का वजन घटाने में मदद कर सकता है।

4. यदि आप मसूड़ों या दांतों में दर्द से परेशान हैं तो लौंग की चाय का सेवन आपके लिए अच्छा है। लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मसूड़ों की सूजन को कम करते हैं और दांत दर्द से राहत दिलाते हैं। लौंग की चाय पीने से आपके मुंह से सारे बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।

5. लौंग की चाय को पीने से आपके पाचन में सुधार होगा। स्वस्थ पाचन आपको जल्दी वजन कम करने में मदद कर सकता है।

6. लौंग में विटामिन E और विटामिन K होता है जो बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। यह आपके शरीर के तापमान को कम करने में भी मददगार है।

7. सीने में जमाव या साइनस से पीड़ित लोगों के लिए लौंग की चाय भी एक स्वस्थ ड्रिंक है। आपको बता दें कि, लौंग में यूजेनॉल होता है जो कफ को साफ करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment