चाय में काली मिर्च मिलाकर पीने से मिलते हैं ये 7 स्वास्थ्य लाभ

चाय में काली मिर्च मिलाकर पीने से मिलते हैं ये 7 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
चाय में काली मिर्च मिलाकर पीने से मिलते हैं ये 7 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

काली मिर्च एक आम मसाला है जिसका इस्तेमाल कई व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। हालांकि, इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। जब चाय के साथ मिलाया जाता है, तो काली मिर्च आपके स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार के लाभ प्रदान कर सकती है। इस लेख में हम चाय में काली मिर्च मिलाकर पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में चर्चा करेंगे।

youtube-cover

चाय में काली मिर्च मिलाकर पीने से मिलते हैं ये 7 स्वास्थ्य लाभ (7 Health Benefits Of Drinking Black Pepper Tea In Hindi)

1. पाचन में सहायक (Aids digestion): काली मिर्च पाचक रसों के स्राव को उत्तेजित करने के लिए जानी जाती है, जो पाचन में सुधार करने में मदद करती है। जब चाय के साथ मिलाया जाता है, तो यह पाचन संबंधी समस्याओं जैसे सूजन, गैस और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है।

2. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है (Boosts metabolism): काली मिर्च में पिपेरिन होता है, एक ऐसा यौगिक जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। काली मिर्च को चाय में मिलाकर पीने से आपको अधिक कैलोरी बर्न करने और वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

3. सर्दी और खांसी से राहत (Relieves cold and cough): काली मिर्च में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो सर्दी और खांसी के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। यह भीड़ को साफ करने और श्वसन प्रणाली में सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

4. सूजन कम करे (Reduces inflammation): काली मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह गठिया, जोड़ों के दर्द और अन्य सूजन संबंधी स्थितियों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

5. मस्तिष्क के कार्य में सुधार करता है (Improves brain function): काली मिर्च में ऐसे यौगिक होते हैं जो मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने के लिए दिखाए गए हैं। काली मिर्च को चाय में मिलाकर पीने से संज्ञानात्मक कार्य, स्मृति और एकाग्रता में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

6. हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है (Supports cardiovascular health): काली मिर्च को हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव दिखाया गया है। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

7. पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है (Enhances nutrient absorption): काली मिर्च को भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। जब चाय के साथ मिलाया जाता है, तो यह आपके शरीर को चाय में पाए जाने वाले लाभकारी यौगिकों को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में मदद कर सकता है।

काली मिर्च की चाय बनाने के लिए बस चाय बनाते समय उसमें एक चुटकी काली मिर्च डाल दें। आप अतिरिक्त स्वाद और स्वास्थ्य लाभ के लिए अदरक या दालचीनी जैसे अन्य मसाले भी मिला सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि काली मिर्च के अत्यधिक सेवन से पेट में जलन या एलर्जी जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। काली मिर्च को अपने आहार में शामिल करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना सबसे अच्छा है, खासकर यदि आपके पास पहले से मौजूद कोई स्वास्थ्य स्थिति है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now