पीनट बटर खाने से मिलेंगे ये 7 स्वास्थ्य लाभ

पीनट बटर खाने से मिलेंगे ये 7 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पीनट बटर खाने से मिलेंगे ये 7 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

मूंगफली का मक्खन जिसे पीनट बटर (Peanut butter) एक लोकप्रिय प्रसार है और कई लोगों की पेंट्री में एक प्रधान है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं? पीनट बटर खाने से मिलने वाले ये 7 स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं।

youtube-cover

पीनट बटर खाने से मिलेंगे ये 7 स्वास्थ्य लाभ - 7 Health Benefits Of Eating Peanut Butter In Hindi

1. पीनट बटर प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. 8 ग्राम प्रोटीन प्रति 2 बड़े चम्मच सर्विंग के साथ, पीनट बटर आपकी दैनिक प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकता है और व्यायाम के बाद मांसपेशियों की रिकवरी में मदद कर सकता है।

2. मूंगफली का मक्खन स्वस्थ वसा में उच्च होता है। जबकि इसमें कुछ संतृप्त वसा होती है, मूंगफली के मक्खन में अधिकांश वसा मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा होते हैं, जिन्हें हृदय-स्वस्थ वसा माना जाता है। इस प्रकार के वसा खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

3. पीनट बटर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। प्रोटीन और स्वस्थ वसा के अलावा, मूंगफली का मक्खन विटामिन E, मैग्नीशियम और पोटेशियम समेत विटामिन और खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत है।

4. पीनट बटर वजन घटाने में मदद कर सकता है। कैलोरी में उच्च होने के बावजूद, शोध से पता चला है कि जो लोग कैलोरी-नियंत्रित भोजन योजना के हिस्से के रूप में मूंगफली के मक्खन को अपने आहार में शामिल करते हैं, वे अपना वजन कम करने में सक्षम हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि मूंगफली का मक्खन परिपूर्णता और संतुष्टि की भावनाओं को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे समग्र कैलोरी सेवन कम करने में मदद मिल सकती है।

5. पीनट बटर टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि जो लोग नियमित रूप से मूंगफली सहित नट्स का सेवन करते हैं, उनमें टाइप 2 मधुमेह होने का जोखिम कम होता है। यह मूंगफली में पाए जाने वाले प्रोटीन, स्वस्थ वसा और फाइबर के संयोजन के कारण हो सकता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

6. पीनट बटर कुछ कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। कुछ शोध बताते हैं कि मूंगफली और इसलिए पीनट बटर में एंटीकैंसर गुण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं सप्ताह में कम से कम एक बार मूंगफली या पीनट बटर खाती हैं, उनमें मूंगफली खाने वालों की तुलना में स्तन कैंसर के विकास का 25% कम जोखिम होता है।

7. मूंगफली का मक्खन संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकता है। मूंगफली, और इसलिए मूंगफली का मक्खन, नियासिन का एक अच्छा स्रोत है, जो एक B विटामिन है जो मस्तिष्क के कार्य में भूमिका निभाता है। कुछ शोधों से यह भी पता चला है कि पीनट बटर में प्रोटीन और स्वस्थ वसा का संयोजन वृद्ध वयस्कों में स्मृति और संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

**यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि पीनट बटर आपके आहार के लिए एक पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक हो सकता है, यह कैलोरी में भी उच्च होता है और इसे कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, सबसे अधिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए प्राकृतिक, बिना चीनी वाला पीनट बटर चुनना सुनिश्चित करें और अतिरिक्त शक्कर और अस्वास्थ्यकर एडिटिव्स से बचें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now