भुना हुआ लहसुन खाने से मिलते हैं ये 7 स्वास्थ्य लाभ

भुना हुआ लहसुन खाने से मिलते हैं ये 7 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
भुना हुआ लहसुन खाने से मिलते हैं ये 7 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

लहसुन (Garlic) कई व्यंजनों में एक आम सामग्री है और अपने तीखे स्वाद और सुगंध के लिए जाना जाता है। लहसुन को भूनने से उसका स्वाद बढ़ जाता है और इसे पास्ता, सूप और सलाद जैसे कई प्रकार के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने स्वादिष्ट स्वाद के अलावा, भुने हुए लहसुन के कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

youtube-cover

भुना हुआ लहसुन खाने से मिलते हैं ये 7 स्वास्थ्य लाभ (7 Health Benefits Of Eating Roasted Garlic In Hindi)

यहां भुने हुए लहसुन खाने के 7 स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है।

1. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है (Boosts Immune System): भुने हुए लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

2. कोलेस्ट्रॉल कम करता है (Lowers Cholesterol): भुने हुए लहसुन में ऐसे यौगिक होते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

3. सूजन कम करता है (Reduces Inflammation): भुने हुए लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह गठिया या अन्य सूजन की स्थिति वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

4. पाचन में सुधार (Improves Digestion): भुना हुआ लहसुन स्वस्थ आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देकर पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह irritable बोवेल सिंड्रोम (IBS) और कोलाइटिस जैसे पाचन विकारों के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

5. मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाता है (Boosts Brain Function): भुने हुए लहसुन में ऐसे यौगिक होते हैं जो मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने और उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

6. कैंसर से लड़ता है (Fights Cancer): भुने हुए लहसुन में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें कैंसर रोधी गुण होते हैं। यह कुछ प्रकार के कैंसर जैसे कोलन, पेट और प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

7. त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है (Promotes Skin Health): भुने हुए लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। यह एक्जिमा और मुँहासे जैसी त्वचा की स्थिति के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

स्वास्थ्य लाभ के अलावा, भुना हुआ लहसुन कम कैलोरी वाला और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन भी है। यह विटामिन और खनिजों जैसे विटामिन C, विटामिन B6, सेलेनियम और मैंगनीज से भरपूर होता है।

भुना हुआ लहसुन आसानी से ओवन में पूरे लहसुन के बल्ब रखकर और 30-40 मिनट तक नरम और कैरामेलाइज़ होने तक भून कर घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है। एक बार भुनने के बाद, लहसुन को मैश किए हुए आलू, सूप और पास्ता सॉस जैसे विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

अंत में, भुना हुआ लहसुन न केवल आपके व्यंजनों में स्वाद जोड़ता है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। इसके एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कैंसर गुण इसे स्वस्थ आहार के लिए एक मूल्यवान जोड़ बनाते हैं। भुने हुए लहसुन को अपने भोजन में शामिल करना समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने का एक आसान और स्वादिष्ट तरीका है।

\अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now