Diabetic Foot क्या है? जानिए 7 घरेलू उपचार

Diabetic Foot क्या है? जानिए 7 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Diabetic Foot क्या है? जानिए 7 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

"Diabetic Foot" एक ऐसी स्थिति है जो मधुमेह वाले लोगों को प्रभावित करती है, विशेष रूप से जिन्हें यह बीमारी लंबे समय से है। उच्च रक्त शर्करा का स्तर पैरों में नसों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे कम सनसनी और खराब परिसंचरण हो सकता है। यह छोटे कट, फफोले या चोटों का कारण बन सकता है, जिस पर किसी का ध्यान नहीं जाता है, जिससे संक्रमण, अल्सर और अन्य गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं।

youtube-cover

Diabetic Foot क्या है? जानिए 7 घरेलू उपचार (7 Home Remedies For Diabetic Foot In Hindi)

1. पैरों की नियमित देखभाल (Regular Foot Care): मधुमेह वाले लोगों को कटौती, फफोले या चोट के अन्य लक्षणों के लिए रोजाना अपने पैरों की जांच करनी चाहिए। पैरों को साफ और सूखा रखना, फटने से बचाने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना और टाइट-फिटिंग जूतों से बचना भी जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकता है।

2. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करें (Control Blood Sugar Levels): मधुमेह के पैर के प्रबंधन के लिए रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखना आवश्यक है। यह आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित आहार, व्यायाम और दवाओं के संयोजन के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

3. व्यायाम (Exercise): नियमित व्यायाम परिसंचरण में सुधार करने और मधुमेह पैर की जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। मधुमेह वाले लोगों के लिए चलने, साइकिल चलाने या तैराकी जैसी कम प्रभाव वाली गतिविधियों की सिफारिश की जाती है।

4. फुटवियर का उपयोग (Use of Footwear): डायबिटिक फुट वाले लोगों को पर्याप्त कुशनिंग और सपोर्ट के साथ आरामदायक, अच्छी तरह से फिट होने वाले जूते पहनने चाहिए। सूती या ऊन जैसी सांस लेने वाली सामग्री से बने मोज़े पहनने से भी पैरों के संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है।

5. सामयिक उपचार (Topical Treatment): प्रभावित क्षेत्रों पर मुसब्बर वेरा जेल या चाय के पेड़ के तेल जैसे सामयिक उपचार लागू करने से त्वचा को शांत करने और ठीक करने में मदद मिल सकती है।

6. पैर भिगोना (Foot Soaks): एप्सम नमक या सेब साइडर सिरका के साथ गर्म पानी में पैरों को भिगोने से दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है।

7. आहार में बदलाव (Dietary Changes): कम प्रोसेस्ड और मीठे खाद्य पदार्थों वाला संतुलित आहार खाने से रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने और मधुमेह संबंधी पैरों की जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

अंत में, मधुमेह पैर मधुमेह की एक गंभीर जटिलता है जिसे जटिलताओं को रोकने के लिए सावधानीपूर्वक प्रबंधन की आवश्यकता होती है। मधुमेह वाले लोग स्थिति को प्रबंधित करने के लिए कई कदम उठा सकते हैं, जिसमें नियमित पैर की देखभाल, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना, व्यायाम करना, उचित जूते का उपयोग करना और सामयिक उपचार, पैर सोखना और आहार परिवर्तन जैसे घरेलू उपचार का उपयोग करना शामिल है। यदि आपको मधुमेह है और मधुमेह के पैर के किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से चिकित्सकीय ध्यान लेना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar