आँखों से जुड़ी समस्याओं के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपचार

आँखों से जुड़ी समस्याओं के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
आँखों से जुड़ी समस्याओं के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हमारी आंखें शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं और इन्हें स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है। दुर्भाग्य से, स्क्रीन समय और प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के साथ, आंखों की विभिन्न समस्याओं से पीड़ित लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है। वैसे तो हमेशा नेत्र विशेषज्ञ से सलाह लेने की सलाह दी जाती है, लेकिन कुछ घरेलू उपचार हैं जो आंखों की कुछ समस्याओं से राहत दिला सकते हैं।

आँखों से जुड़ी समस्याओं के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपचार (7 Home Remedies For Eye Problems In Hindi)

आइए जानते हैं ऐसे ही 7 उपायों के बारे में:-

1. गर्म सिकाई (Warm compress): थकी और तनावग्रस्त आंखों के लिए गर्म सिकाई एक उत्कृष्ट उपाय हो सकता है। एक साफ कपड़ा लें, इसे गुनगुने पानी में भिगोकर निचोड़ लें और इसे अपनी बंद आंखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें। यह सूजन को कम करने, सूखापन दूर करने और आंखों की थकान से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

2. कोल्ड कंप्रेस (Cold compress): वार्म कंप्रेस की तरह ही कोल्ड कंप्रेस भी आंखों की समस्याओं से राहत दिला सकती है। एक साफ कपड़ा लें, इसे ठंडे पानी में भिगो दें या इसे कुछ मिनट के लिए फ्रिज में रख दें और इसे अपनी बंद आंखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें। यह सूजन, लालिमा और जलन को कम करने में मदद कर सकता है।

3. खीरे के स्लाइस (Cucumber slices): खीरे के स्लाइस में ठंडक होती है और यह थकी हुई और सूजी हुई आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है। खीरे के कुछ स्‍लाइस काटकर अपनी बंद आंखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें। यह सूजन, लाली को कम करने और आंखों के तनाव से राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है।

4. टी बैग्स (Tea bags): आंखों की समस्याओं के लिए इस्तेमाल किए गए टी बैग्स एक बेहतरीन उपाय हो सकते हैं। दो टी बैग्स को गर्म पानी में भिगोएं, उन्हें ठंडा होने दें और उन्हें अपनी बंद आंखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें। टी बैग्स में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और सूजन को कम करने और आंखों के तनाव से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

5. गुलाब जल (Rosewater): गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह आंखों की समस्याओं के लिए फायदेमंद हो सकता है। एक कॉटन पैड लें, इसे गुलाब जल में भिगोएँ और इसे अपनी बंद आँखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें। यह लालिमा, जलन को कम करने और आंखों की थकान से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

6. एलोवेरा (Aloe vera): एलोवेरा का सुखदायक प्रभाव होता है और यह आंखों की समस्याओं के लिए एक उत्कृष्ट उपाय हो सकता है। एलोवेरा का एक छोटा सा टुकड़ा काट लें और उसका जेल निकाल लें। जेल को अपनी आंखों के आसपास लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। यह सूजन, लाली को कम करने और आंखों के तनाव से राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है।

7. ब्लिंकिंग एक्सरसाइज (Blinking exercises): ब्लिंकिंग एक्सरसाइज आंखों की थकान और सूखेपन को कम करने में मदद कर सकती हैं। अपनी आंखें बंद करें और कुछ सेकंड के लिए तेजी से झपकाएं। फिर, अपनी आंखें बंद करें और उन्हें कुछ सेकंड के लिए बंद रखें। इस अभ्यास को पूरे दिन में कुछ बार दोहराएं।

अंत में, ये घरेलू उपचार आंखों की हल्की समस्याओं के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन अगर आपको गंभीर लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो हमेशा किसी नेत्र विशेषज्ञ से सलाह लेने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना, संतुलित आहार खाना और हानिकारक यूवी किरणों और नीली रोशनी से अपनी आँखों की रक्षा करना आवश्यक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now