Create

पेट दर्द के लिए अपनाएं यह 7 देसी इलाज - Home Remedies For Stomach Ache

पेट दर्द के लिए अपनाएं यह 7 देसी इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पेट दर्द के लिए अपनाएं यह 7 देसी इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

आजकल पेट खराब या बदहजमी होना बहुत आम बात है। पेट की परेशानी का यह अहसास शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण भी हो सकता है। चिकित्सकीय शब्दों में, पेट की परेशानी को अपच (dyspepsia) भी कहा जाता है। पेट खराब होना कोई विकार नहीं है बल्कि पाचन विकार के लक्षणों का एक समूह है जो आपको असहज करता है। ऐसे पेट दर्द का इलाज संभव है। यह लेख पेट दर्द के उपचार के लिए 7 देसी इलाज बताने जा रहा है।

पेट दर्द के लिए अपनाएं यह 7 देसी इलाज - Home Remedies For Stomach Ache In Hindi

1. पीने का पानी (Drink water)

पानी ख़राब पेट के लिए हर समस्या का समाधान होता है। शरीर में पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए पानी की ज़रुरत होती है और आपके शरीर से टॉक्सिन्स को खत्म करने में मदद करता है। डिहाइड्रेशन होने से उल्टी और दस्त के कारण पेट खराब हो सकता है। आपके पेट में एसिड की मात्रा बढ़ने से पेट में जलन हो सकती है। खूब पानी पीने से आपके पाचन तंत्र से एसिड खत्म हो सकता है जो आपको सुखदायक प्रभाव देता है।

2. नींबू पानी (Drink lemon water)

अपच और बदहज़मी में नींबू पानी का सेवन एक बेहतरीन विकल्प है। यदि हमें पेट में दर्द महसूस होता है तो ऐसे में नींबू पानी का चुनाव फायदेमंद हैं। नींबू का क्षारीय प्रभाव पेट में अतिरिक्त एसिडिटी को शांत करने में मदद करता है।

3. पुदीना (Mint)

पुदीने की पत्तियों में मेन्थॉल होता है जो आपके पेट को शांत करने और अपच की समस्या को कम करने में मदद करता है। यह आंतों में मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में भी मदद करता है और दर्द से राहत देता है। पुदीने का सेवन कच्चा या पका कर किया जा सकता है। इसे इलायची के साथ उबाल कर चाय बना सकते हैं या अन्य ड्रिंक्स के साथ मिला सकते हैं।

4. अदरक (Ginger)

अदरक का उपयोग प्राचीन काल से सर्दी, खांसी, मतली, उल्टी और दर्द के लिए किया जाता है। इसमें जिंजरोल और स्कूल नामक रसायन होते हैं। ये रसायन पेट के संकुचन को तेज करने में मदद कर सकते हैं जिससे पेट दर्द कम हो सकता है। अदरक का सेवन खाने, चाय और अन्य ड्रिंक्स में इस्तेमाल करके किया जा सकता है।

5. दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी की छड़ें विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट जैसे कपूर, सिनामाल्डिहाइड, लिनालूल और यूजेनॉल से भरपूर होती हैं। यह आपके पेट को भोजन को आसानी से पचाने में मदद करता है। यह सूजन, मतली और पेट की परिपूर्णता जैसे लक्षणों का इलाज करने में मदद करता है। जिन लोगों का पेट खराब होता है, वे अपने भोजन में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर या इसकी एक छोटी सी छड़ी मिला सकते हैं।

6. जीरा (Cumin seeds)

जब आप तुरंत परिणाम चाहते हैं तो जीरा पेट की ख़राबी के लिए सबसे अच्छे समाधानों में से एक है। यह अति अम्लता, पेट की गैस और दर्द को कम करने में मदद करता है। एक चम्मच जीरा, थोड़ी मात्रा में सूखा नारियल और दो लहसुन की कलियां लें। इन्हें मिलाकर एक बार में सेवन करें। यह पेट में असहजता को तुरंत दूर करने में मदद करेगा।

7. केला (Eat banana)

केले में विभिन्न विटामिन, फोलेट और पोटेशियम होते हैं। यह आपके पेट में एसिड को कम करने में मदद कर सकता है और आपको हाइपरएसिडिटी से राहत दिला सकता है। केले के सेवन से दस्त को कम किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...