एडिमा (edema) के लिए 7 घरेलू उपचार

एडिमा (edema) के लिए 7 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
एडिमा (edema) के लिए 7 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

एडिमा (edema), जो शरीर के ऊतकों में अतिरिक्त तरल पदार्थ के जमा होने की विशेषता है, अक्सर पैरों, टखनों और पैरों जैसे अंगों में सूजन के रूप में प्रकट होती है। जबकि गंभीर मामलों के लिए चिकित्सीय परामर्श महत्वपूर्ण है, कई घरेलू उपचार हल्के सूजन को कम करने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

youtube-cover

एडिमा (edema) के लिए 7 घरेलू उपचार (7 Home remedies for edema in hindi)

जलयोजन और मूत्रवर्धक खाद्य पदार्थ (Hydration and Diuretic Foods)

द्रव संतुलन के लिए अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। पर्याप्त पानी का सेवन अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालने में मदद कर सकता है, जो एडिमा का एक सामान्य कारण है। अपने आहार में खीरा, तरबूज और अजवाइन जैसे मूत्रवर्धक खाद्य पदार्थों को शामिल करने से मूत्र उत्पादन को बढ़ावा मिल सकता है और द्रव प्रतिधारण कम हो सकता है।

पैरों को ऊपर उठाना (Elevating Legs)

प्रभावित अंगों को हृदय के स्तर से ऊपर उठाने से अतिरिक्त तरल पदार्थ के निकास में आसानी हो सकती है। पूरे दिन थोड़े समय के लिए अपने पैरों को ऊपर उठाने से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। यह सरल अभ्यास हृदय में रक्त और लसीका द्रव की वापसी को प्रोत्साहित करता है।

संपीड़न वस्त्र (Compression Garments)

संपीड़न मोज़ा या आस्तीन पहनने से प्रभावित क्षेत्रों को बाहरी सहायता मिल सकती है, जिससे सूजन कम हो सकती है। ये वस्त्र ऊतकों पर हल्का दबाव डालते हैं, बेहतर परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं और तरल पदार्थ के संचय को रोकते हैं।

हर्बल उपचार (Herbal Remedies)

कुछ जड़ी-बूटियों में मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो एडिमा को कम करने में सहायता कर सकते हैं। अजमोद, सिंहपर्णी, और हिबिस्कस जड़ी-बूटियों के उदाहरण हैं जिनका सेवन हर्बल चाय के रूप में किया जा सकता है या मूत्र प्रवाह को बढ़ावा देने और सूजन को कम करने के लिए भोजन में शामिल किया जा सकता है।

नमक की कमी (Salt Reduction)

अत्यधिक नमक का सेवन द्रव प्रतिधारण में योगदान कर सकता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से परहेज करके और ताजा, संपूर्ण खाद्य पदार्थों का चयन करके अपने सोडियम सेवन को सीमित करने से शरीर में द्रव संतुलन को विनियमित करने में मदद मिल सकती है, जिससे एडिमा की संभावना कम हो सकती है।

सौम्य व्यायाम (Gentle Exercise)

कम प्रभाव वाले व्यायाम, जैसे चलना या तैरना, में संलग्न होने से परिसंचरण और लसीका जल निकासी को बढ़ावा मिल सकता है, जिससे सूजन कम हो सकती है। ये गतिविधियाँ मांसपेशियों के संकुचन को भी प्रोत्साहित करती हैं जो ऊतकों से अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने में सहायता करती हैं।

अरोमाथेरेपी और आवश्यक तेल (Aromatherapy and Essential Oils)

कुछ आवश्यक तेल, जैसे लैवेंडर और कैमोमाइल, अपने सूजनरोधी और शांत करने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं। अरोमाथेरेपी को शामिल करने या सामयिक अनुप्रयोग के लिए इन तेलों को पतला करने से एडिमा से संबंधित असुविधा से राहत मिल सकती है।

हालांकि ये घरेलू उपचार हल्के एडिमा के लिए राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन लगातार या गंभीर मामलों के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों वाले व्यक्तियों को एडिमा के मूल कारण को संबोधित करने और उचित चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन लेना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar