हार्ट से जुड़ी ये आर्टरीज होंगी साफ़, अपनाएं ये 7 घरेलू उपचार

हार्ट से जुड़ी ये आर्टरीज होंगी साफ़, अपनाएं ये 7 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हार्ट से जुड़ी ये आर्टरीज होंगी साफ़, अपनाएं ये 7 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हृदय रोग, अवरुद्ध धमनियों सहित, एक गंभीर स्थिति है जिसके लिए उचित चिकित्सा देखभाल और उपचार की आवश्यकता होती है। हालांकि, पारंपरिक चिकित्सा हस्तक्षेपों के अलावा, कुछ घरेलू उपचार भी हैं जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं और संभावित रूप से अवरुद्ध धमनियों के जोखिम को कम कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन उपचारों को पूरक उपायों के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए और चिकित्सा सलाह या निर्धारित उपचारों को प्रतिस्थापित नहीं करना चाहिए। कोई भी नया घरेलू उपचार शुरू करने या अपनी स्वास्थ्य दिनचर्या में बदलाव करने से पहले हमेशा स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सलाह लें।

हार्ट से जुड़ी ये आर्टरीज होंगी साफ़, अपनाएं ये 7 घरेलू उपचार : 7 Home Remedies To Clean Your Blocked Arteries In Hindi

youtube-cover

1. हृदय-स्वस्थ आहार का सेवन

हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक हृदय-स्वस्थ आहार अपनाना है। फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर आहार, जैसे कि नट्स, बीज, एवोकाडो और वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन में पाए जाने वाले, अवरुद्ध धमनियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

2. नियमित शारीरिक व्यायाम

स्वस्थ हृदय प्रणाली को बनाए रखने के लिए नियमित शारीरिक व्यायाम आवश्यक है। नियमित एरोबिक व्यायाम, जैसे तेज चलना, टहलना, साइकिल चलाना, तैरना या नृत्य करना, रक्त परिसंचरण में सुधार, रक्तचाप कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक व्यायाम प्रति सप्ताह करने का लक्ष्य रखें।

3. तनाव प्रबंधन

पुराने तनाव का हृदय स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और अवरुद्ध धमनियों के विकास में योगदान कर सकता है। तनाव को प्रबंधित करने के प्रभावी तरीके खोजना, जैसे कि गहरी सांस लेने, ध्यान या योग जैसी विश्राम तकनीकों का अभ्यास करना, पर्याप्त नींद लेना, स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखना और प्रियजनों या पेशेवर से सहायता प्राप्त करना, तनाव को कम करने और दिल को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

4. धूम्रपान छोड़ना

अवरुद्ध धमनियों सहित हृदय रोग के लिए धूम्रपान एक प्रमुख जोखिम कारक है। धूम्रपान छोड़ना हृदय स्वास्थ्य में सुधार और अवरुद्ध धमनियों के जोखिम को कम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है।

5. हर्बल सप्लीमेंट्स

कुछ हर्बल सप्लीमेंट्स पारंपरिक रूप से हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए घरेलू उपचार के रूप में उपयोग किए जाते रहे हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी हर्बल सप्लीमेंट्स सुरक्षित या प्रभावी नहीं हैं, और कुछ दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकते हैं या संभावित दुष्प्रभाव हो सकते हैं। कोई भी हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले हमेशा स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सलाह लें।

6. शराब का सेवन कम करना

अत्यधिक शराब का सेवन अवरुद्ध धमनियों सहित हृदय रोग के विकास में योगदान कर सकता है। शराब का सेवन सीमित करना या पूरी तरह से परहेज करना हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।

7. पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों का प्रबंधन

उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह जैसी पुरानी स्वास्थ्य स्थितियां अवरुद्ध धमनियों के जोखिम को बढ़ा सकती हैं। उचित दवाओं, जीवन शैली में बदलाव और नियमित निगरानी के साथ इन स्वास्थ्य स्थितियों को ठीक से प्रबंधित करने से अवरुद्ध धमनियों के जोखिम को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now