खून की कमी दूर करने के 7 घरेलू उपाय

खून की कमी दूर करने के 7 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
खून की कमी दूर करने के 7 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर के ऊतकों तक ऑक्सीजन का परिवहन कम हो जाता है। जबकि सटीक निदान और उपचार योजना के लिए चिकित्सा परामर्श महत्वपूर्ण है, कुछ घरेलू उपचार हैं जो एनीमिया के प्रबंधन में चिकित्सा हस्तक्षेप के पूरक हो सकते हैं। ये उपाय आयरन के अवशोषण में सुधार और समग्र पोषण सेवन को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

खून की कमी दूर करने के 7 घरेलू उपाय (7 Home remedies to get rid of anemia in hindi)

आयरन युक्त आहार (Iron-Rich Diet)

आयरन के स्तर को बढ़ाने के लिए अपने आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। लीन मीट, पोल्ट्री, मछली, बीन्स, दाल, टोफू और फोर्टिफाइड अनाज जैसे खाद्य पदार्थ आहार आयरन के उत्कृष्ट स्रोत हैं।

विटामिन सी का सेवन (Vitamin C Intake)

विटामिन सी गैर-हीम आयरन (पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है) के अवशोषण में सहायता करता है। आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों को खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी और बेल मिर्च जैसे विटामिन सी से भरपूर विकल्पों के साथ मिलाने से आयरन का अवशोषण बढ़ सकता है।

चुकंदर और पालक का रस (Beetroot and Spinach Juice)

चुकंदर और पालक आयरन से भरपूर होते हैं और एनीमिया से लड़ने वाले एक शक्तिशाली पेय के लिए इनका एक साथ जूस बनाया जा सकता है। अतिरिक्त विटामिन सी के लिए नींबू के रस का एक छींटा मिलाएं।

अनार का सेवन (Pomegranate Consumption)

अनार आयरन, विटामिन सी और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। नियमित रूप से अनार या इसके जूस का सेवन करने से हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

बिछुआ चाय (Nettle Tea)

माना जाता है कि बिछुआ चाय में आयरन बढ़ाने वाले गुण होते हैं। बिछुआ की पत्तियों को गर्म पानी में डुबोकर रखें और इसकी चाय नियमित रूप से पिएं, लेकिन अगर आपको एलर्जी है या आप गर्भवती हैं तो सावधान रहें।

ब्लैकस्ट्रैप गुड़ (Blackstrap Molasses)

ब्लैकस्ट्रैप गुड़ अन्य खनिजों के साथ-साथ लोहे का एक केंद्रित स्रोत है। प्रतिदिन एक बड़ा चम्मच सेवन करने से आयरन के स्तर में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

आयरन अवरोधकों से बचें (Avoid Iron Inhibitors)

कुछ पदार्थ आयरन के अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं। भोजन के साथ चाय या कॉफी का सेवन करने से बचें, क्योंकि इन पेय पदार्थों में मौजूद टैनिन आयरन के अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं। कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों और पूरकों को आयरन युक्त भोजन से अलग रखना चाहिए।

youtube-cover

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इन घरेलू उपचारों को पेशेवर चिकित्सा सलाह का स्थान नहीं लेना चाहिए। यदि आपको एनीमिया का संदेह है या निदान किया गया है, तो व्यापक मूल्यांकन और उचित उपचार योजना के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें। इन उपायों को एनीमिया के प्रबंधन के लिए एक समग्र दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में शामिल किया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे व्यक्तिगत स्वास्थ्य आवश्यकताओं के साथ संरेखित हों, एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ चर्चा की जानी चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar