गले में जकड़न के घरेलू उपचार

गले में जकड़न के घरेलू उपचार (sportskeeda Hindi)
गले में जकड़न के घरेलू उपचार (sportskeeda Hindi)

अक्सर लोगों के गले में जकड़न (Throat Tightness) की समस्या काफी परेशान करती है। गले की जकड़न के पीछे कई कारण (Throat Tightness Causes) छिपे हो सकते हैं। ऐसे में व्यक्ति को सावधानी बरतनी जरूरी है। सर्दियों winters में खासतौर पर गले में जकड़न काफी ज्यादा होता है। कुछ घरेलू उपाय गले की जकड़न को दूर करने में आपके बेहद काम आ सकते हैं। ऐसे में इन घरेलू उपायों को अपनाने का तरीका पता होना चाहिए।

youtube-cover

गले में जकड़न के घरेलू उपचार : 7 Home Remedies To Get Rid Of Throat Tightness In Hindi

बर्फ से गले की सिकाई करें - गले (throat problem ) में जकड़न महसूस होने पर गले की गर्फ से सिंकाई करनी चाहिए। बर्फ की सिकाई करने से गले में होने वाले दर्द से राहत मिलती है।

नमक के पानी से गरारा करें - गले की जकड़न को दूर करने के लिए नमक के पानी से गरारा करना लाभकारी हो सकता हैं। साथ ही इस पानी से गले के आसपास सिंकाई भी की जा सकती है। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

शहद की चाय पीएं - शहद की चाय गले की समस्या में प्रभावी हो सकती है। शहद की चाय में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो गले की जकड़न और सूजन को दूर करने में प्रभावी है।

तुलसी का पानी पीएं - गले में जकड़न दूर करने के लिए आप तुलसी का पानी पी सकते हैं। इसके अलावा तुलसी की चाय भी आपके लिए लाभकारी हो सकती है।

शहद की चाय - शहद की चाय पीने से गले की समस्या में आराम मिलता है। शहद की चाय में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो गले की जकड़न और सूजन को दूर करने में प्रभावी है। इसे बनाने के लिए एक कप पानी को अच्छी तरह उबाल लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

इमली के पानी - इमली के पानी से गरारे करने से भी गले की जकड़न दूर हो सकती है। इसके लिए आप एक कप पानी में इमली का टुकड़ा डालकर अच्छे से उबाल लें। इसके बाद गुनगुना होने पर गरारा करें। लेकिन एक बाद का ध्यान रहे कि इस पानी को पीना नहीं है।

बर्फ से गले की सिकाई करे - अगर किसी को गले में जकड़न महसूस हो तो ऐसे में गले की बर्फ ice cube से सिंकाई करें। बर्फ की सिकाई करने से गले में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। इसके साथ ही अगर आपके गले में सूजन की वजह से जकड़न महसूस हो रही है, तो यह इस परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।