चेहरे की रेडनेस कम करने के 7 घरेलू नुस्खे

चेहरे की रेडनेस कम करने के 7 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
चेहरे की रेडनेस कम करने के 7 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

कई लोगों के लिए चेहरे की लालिमा (redness) एक आम समस्या हो सकती है, विशेष रूप से संवेदनशील त्वचा वाले या कुछ त्वचा की स्थिति जैसे कि रसिया। चेहरे पर लाली कई कारकों के कारण हो सकती है जैसे धूप में निकलना, एलर्जी, ठंड का मौसम या तनाव। जबकि कई ओवर-द-काउंटर क्रीम और दवाएं हैं जो चेहरे की लाली को कम करने में मदद कर सकती हैं, ऐसे कई प्रभावी घरेलू उपचार भी हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है।

youtube-cover

चेहरे की रेडनेस कम करने के 7 घरेलू नुस्खे (7 Home Remedies To Reduce Facial Redness In Hindi)

चेहरे की लाली को कम करने के लिए यहां 7 बेहतरीन घरेलू उपचार दिए गए हैं।

1. एलोवेरा (Aloe Vera): एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करने और लालिमा को कम करने में मदद कर सकते हैं। प्रभावित क्षेत्र पर एलोवेरा जेल की थोड़ी मात्रा लगाएं और इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

2. ग्रीन टी (Green tea): ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो चेहरे की लालिमा को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक कप ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने दें। चाय को प्रभावित जगह पर लगाने के लिए एक कॉटन बॉल का इस्तेमाल करें और इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

3. खीरा (Cucumber): खीरा में ठंडक देने वाले गुण होते हैं जो सूजन और लालिमा को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक खीरे को स्लाइस में काटें और प्रभावित जगह पर 10-15 मिनट के लिए रखें। वैकल्पिक रूप से, एक खीरे को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं।

4. दलिया (Oatmeal): दलिया में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करने और लालिमा को कम करने में मदद कर सकते हैं। 1-2 चम्मच ओटमील में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

5. सेब का सिरका (Apple cider vinegar): सेब के सिरके में कसैले गुण होते हैं जो चेहरे की लालिमा को कम करने में मदद कर सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं और इस घोल को रुई की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं। ठंडे पानी से धोने से पहले इसे 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें।

6. शहद (Honey): शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो चेहरे की लालिमा को कम करने में मदद कर सकते हैं। प्रभावित क्षेत्र पर थोड़ी मात्रा में शहद लगाएं और इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

7. कोल्ड कंप्रेस (Cold compress): प्रभावित क्षेत्र पर कोल्ड कंप्रेस लगाने से लालिमा और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। एक साफ कपड़े में कुछ बर्फ के टुकड़े लपेटकर प्रभावित जगह पर 5-10 मिनट के लिए रखें।

अंत में, चेहरे की लाली एक निराशाजनक समस्या हो सकती है, लेकिन कई प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो इसे कम करने में मदद कर सकते हैं। ये प्राकृतिक उपचार आसानी से घर पर बनाए जा सकते हैं और अधिकांश लोगों के लिए उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं। हालांकि, अगर लाली बनी रहती है या खुजली या सूजन जैसे अन्य लक्षणों के साथ होती है, तो किसी भी अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों को रद्द करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now