क्यों होता है आधे सिर का दर्द, जानिए घरेलू उपचार

क्यों होता है आधे सिर का दर्द, जानिए घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
क्यों होता है आधे सिर का दर्द, जानिए घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आधा सिरदर्द, जिसे माइग्रेन के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रचलित स्वास्थ्य स्थिति है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। यह सिर के एक तरफ धड़कते दर्द, मतली और प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता की विशेषता है। जबकि दवाएं माइग्रेन से राहत प्रदान कर सकती हैं, ऐसे कई घरेलू उपचार भी हैं जिनसे आप लक्षणों को कम करने की कोशिश कर सकते हैं।

youtube-cover

क्यों होता है आधे सिर का दर्द, जानिए घरेलू उपचार : 7 Home Remedies To Treat Half Headache In Hindi

यहाँ 7 कारण बताए गए हैं कि आधा सिर दर्द क्यों होता है और घरेलू उपचार जो मदद कर सकते हैं:-

आधा सिर दर्द के कारण (Reasons for Half Headache)

1. हार्मोनल परिवर्तन (Hormonal Changes): मासिक धर्म, गर्भावस्था, या रजोनिवृत्ति के दौरान हार्मोनल उतार-चढ़ाव कुछ लोगों में माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं।

2. तनाव (Stress): माइग्रेन के लिए तनाव एक आम ट्रिगर है। भावनात्मक तनाव, काम से संबंधित तनाव और नींद की कमी सभी आधे सिरदर्द की शुरुआत में योगदान कर सकते हैं।

3. खाद्य ट्रिगर (Food Triggers): कुछ खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ, जैसे चॉकलेट, पनीर, कैफीन और शराब, कुछ लोगों में माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं।

4. पर्यावरणीय कारक (Environmental Factors): तेज रोशनी, तेज आवाज और तेज गंध कुछ व्यक्तियों में माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं।

आधे सिर दर्द के 7 घरेलू उपचार (7 Home Remedies for Half Headache)

1. अदरक (Ginger): अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो माइग्रेन से जुड़े दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप या तो अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं या राहत के लिए अपने माथे पर अदरक का पेस्ट लगा सकते हैं।

2. लैवेंडर का तेल (Lavender Oil): लैवेंडर के तेल का शरीर पर शांत प्रभाव पड़ता है और यह तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे माइग्रेन हो सकता है। राहत के लिए अपने कनपटी और माथे पर लैवेंडर का तेल लगाएं।

3. पेपरमिंट ऑयल (Peppermint Oil): पेपरमिंट ऑयल का त्वचा पर ठंडा प्रभाव पड़ता है और यह माइग्रेन की तीव्रता को कम करने में मदद कर सकता है। पुदीने का तेल अपने कनपटी और माथे पर लगाएं या राहत के लिए इसकी सुगंध लें।

4. योग और ध्यान (Yoga and Meditation): योग और ध्यान तनाव को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, जिससे माइग्रेन के लक्षणों को कम किया जा सकता है।

5. हाइड्रेशन (Hydration): निर्जलीकरण कुछ लोगों में माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी और अन्य तरल पदार्थ पीते हैं।

6. नींद (Sleep): नींद की कमी कुछ लोगों में माइग्रेन को ट्रिगर कर सकती है. सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें और नियमित नींद कार्यक्रम बनाए रखें।

7. एक्यूप्रेशर (Acupressure): एक्यूप्रेशर एक ऐसी तकनीक है जिसमें दर्द और बेचैनी को कम करने के लिए शरीर पर विशिष्ट बिंदुओं पर दबाव डालना शामिल है। माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए आप अपने माथे और कनपटियों पर एक्यूप्रेशर बिंदुओं पर दबाव डाल सकते हैं।

अंत में, आधा सिरदर्द दुर्बल करने वाला हो सकता है और आपके जीवन की गुणवत्ता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। हालांकि, माइग्रेन क्यों होता है और घरेलू उपचार की कोशिश करने के कारणों को समझकर, आप लक्षणों को कम कर सकते हैं और अपने समग्र कल्याण में सुधार कर सकते हैं। यदि आप बार-बार या गंभीर माइग्रेन का अनुभव करते हैं, तो यह आवश्यक है कि किसी भी अंतर्निहित चिकित्सीय स्थितियों को दूर करने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now