सफ़ेद बालों को हफ्ते भर में करें काला, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

सफ़ेद बालों को हफ्ते भर में करें काला, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सफ़ेद बालों को हफ्ते भर में करें काला, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हालांकि केवल एक सप्ताह में सफेद बालों को पूरी तरह से काले बालों में बदलना संभव नहीं है, लेकिन कुछ प्राकृतिक उपचार और प्रथाएं हैं जो सफेद बालों की उपस्थिति में सुधार करने और समय के साथ स्वस्थ, काले बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये उपाय हर किसी के लिए काम नहीं कर सकते हैं और परिणाम भिन्न हो सकते हैं। यहां 7 घरेलू उपाय दिए गए हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं:-

सफ़ेद बालों को हफ्ते भर में करें काला, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे (7 Home Remedies To Turn White Hair Into Black In Hindi)

आंवला (भारतीय करौंदा): आंवला अपने बालों को काला करने के गुणों के लिए जाना जाता है। कुछ सूखे आंवले के टुकड़ों को नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक वे काले न हो जाएं। सोने से पहले इस तेल से अपने सिर और बालों में मालिश करें और अगली सुबह धो लें।

करी पत्ता: करी पत्ता बालों की जड़ों को मजबूत करने और बालों को काला करने में मदद कर सकता है। नारियल के तेल में मुट्ठी भर करी पत्तों को तब तक उबालें जब तक वे जल न जाएं। तेल को छान लें और इसे अपने बालों पर लगाएं, धोने से पहले इसे कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें।

काली चाय: मजबूत काली चाय बनाएं और इसे ठंडा होने दें। अपने बालों को चाय से धोएं और धोने से पहले इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। अपने बालों को धीरे-धीरे काला करने के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में कुछ बार दोहराएं।

प्याज का रस: प्याज का रस निकालें और इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें। प्याज के रस में एंजाइम होते हैं जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करने और बालों को काला करने में मदद कर सकते हैं।

मेंहदी: मेंहदी एक प्राकृतिक डाई है जो बालों को काला कर सकती है और लाल रंग प्रदान कर सकती है। मेहंदी पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपने बालों पर लगाएं। इसे धोने से पहले इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें।

संतुलित आहार: पौष्टिक आहार स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है। अपने आहार में विटामिन बी12, सी, और ई, आयरन, जिंक और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें। फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज, लीन मीट और डेयरी उत्पादों का सेवन करें।

कठोर रसायनों से बचें: रासायनिक बाल उत्पादों, जैसे हेयर डाई और कठोर शैंपू का उपयोग कम से कम करें। ये बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और समय से पहले सफेद होने का कारण बन सकते हैं।

याद रखें, इन उपायों को परिणाम दिखाने में समय लग सकता है, और निरंतरता महत्वपूर्ण है। यदि आपको अपने बालों के बारे में कोई विशेष चिंता है तो व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी पेशेवर हेयर स्टाइलिस्ट या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now