7 संकेत जो बताते हैं कि आपको इमोशनल सपोर्ट की जरूरत है!

7 Signs That You Need Emotional Support!
7 संकेत जो बताते हैं कि आपको इमोशनल सपोर्ट की जरूरत है!

मनुष्य के रूप में, हम सभी जीवन में उतार-चढ़ाव से गुजरते हैं, और कभी-कभी हमें चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से निपटने में मदद करने के लिए भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता हो सकती है। भावनात्मक समर्थन कई रूपों में आ सकता है, जैसे किसी मित्र या परिवार के सदस्य से बात करना, चिकित्सक से पेशेवर मदद लेना या सहायता समूह में शामिल होना।

यहां सात संकेत दिए गए हैं कि आपको भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता हो सकती है:

आप अभिभूत महसूस करते हैं

यदि आप अभिभूत और तनावग्रस्त महसूस कर रहे हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आपको भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता है। चाहे यह काम, रिश्तों, या जीवन की अन्य चुनौतियों के कारण हो, अभिभूत महसूस करने से इसका सामना करना मुश्किल हो सकता है। भावनात्मक समर्थन आपको अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है और आपको तनाव से निपटने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान कर सकता है।

youtube-cover

आप बिगड़ते मिजाज का अनुभव कर रहे हैं

यदि आप पाते हैं कि आपका मिजाज लगातार या तीव्र होता जा रहा है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपको भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता है। मिजाज विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जिनमें हार्मोनल परिवर्तन, दवा के दुष्प्रभाव या अंतर्निहित मानसिक स्वास्थ्य स्थितियां शामिल हैं। भावनात्मक समर्थन आपको अपने मिजाज के अंतर्निहित कारणों की पहचान करने में मदद कर सकता है और आपको उन्हें प्रबंधित करने के लिए मुकाबला करने की रणनीति प्रदान कर सकता है।

आप सामाजिक मेलजोल से बच रहे हैं

आप सामाजिक मेलजोल से बच रहे हैं!
आप सामाजिक मेलजोल से बच रहे हैं!

यदि आप खुद को सामाजिक मेलजोल से बचते हुए पाते हैं या उन गतिविधियों से पीछे हटते हैं जिनका आप आनंद लेते थे, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपको भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता है। सामाजिक संपर्क से बचना अवसाद, चिंता या अन्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का लक्षण हो सकता है। भावनात्मक समर्थन आपकी सामाजिक वापसी के अंतर्निहित कारणों की पहचान करने और इसे दूर करने के लिए आपको रणनीति प्रदान करने में मदद कर सकता है।

आप शारीरिक लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं

यदि आप सिरदर्द, थकान या पेट की समस्याओं जैसे शारीरिक लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता है। शारीरिक लक्षण अंतर्निहित भावनात्मक या मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों की अभिव्यक्ति हो सकते हैं। भावनात्मक समर्थन आपको अपने शारीरिक लक्षणों के मूल कारणों की पहचान करने और उन्हें प्रबंधित करने के लिए मुकाबला करने की रणनीति प्रदान करने में मदद कर सकता है।

आप अलग-थलग महसूस कर रहे हैं

यदि आप दूसरों से अलग-थलग या डिस्कनेक्ट महसूस कर रहे हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता है। अलग-थलग महसूस करने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, रिश्ते की समस्याएं या जीवन में बदलाव शामिल हैं। भावनात्मक समर्थन आपको दूसरों के साथ जुड़ने में मदद कर सकता है और अलगाव की भावनाओं को दूर करने के लिए आवश्यक समर्थन प्रदान कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now