उच्च कोलेस्ट्रॉल को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करने के 7 आसान तरीके!

7 simple ways to control high cholesterol naturally!
उच्च कोलेस्ट्रॉल को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करने के 7 आसान तरीके!

उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपके हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है। वैसे कई सरल जीवन शैली में परिवर्तन हैं जो आप उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं।

आज हम स्वाभाविक रूप से उच्च कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के 7 आसान तरीकों का पता लगाएंगे।

स्वस्थ आहार अपनाएं

एक स्वस्थ आहार उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। आपको ऐसा आहार खाने का लक्ष्य रखना चाहिए जो फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर हो।

तला हुआ और ट्रांस वसा से बचें, जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं। आप इन अस्वास्थ्यकर वसा को स्वस्थ वसा से बदल सकते हैं, जैसे मछली, नट और बीज में पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड।

नियमित रूप से व्यायाम करें

नियमित रूप से व्यायाम करें!
नियमित रूप से व्यायाम करें!

नियमित व्यायाम आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। व्यायाम आपके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर ("अच्छा" कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाने में मदद करता है और आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर ("खराब" कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है। सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने का लक्ष्य रखें। तेज चलना, साइकिल चलाना और तैरना जैसी गतिविधियाँ उत्कृष्ट विकल्प हैं।

धूम्रपान छोड़ने का करें प्रयास

धूम्रपान आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है और आपके हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। धूम्रपान छोड़ने से आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है। यदि आपको छोड़ने में सहायता की आवश्यकता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें या धूम्रपान समाप्ति कार्यक्रम में शामिल होने पर विचार करें।

स्वस्थ वजन बनाए रखें

स्वस्थ वजन बनाए रखने से आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। अधिक वजन होना आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है और आपके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। स्वस्थ आहार खाकर और नियमित व्यायाम करके स्वस्थ वजन बनाए रखने का लक्ष्य रखें।

पेय पदार्थ का सेवन सीमित करें

youtube-cover

बहुत अधिक पेय पदार्थ लेने से आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है।

तनाव का प्रबंधन करो

पुराना तनाव आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है और आपके हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। तनाव को प्रबंधित करने के लिए गहरी सांस लेने, ध्यान या योग जैसी विश्राम तकनीकों का प्रयास करें। व्यायाम तनाव के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है।

Supplements पर विचार करें

उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए कई supplements बताये गए हैं। इनमें प्लांट स्टेरोल्स, फाइबर सप्लीमेंट्स और ओमेगा -3 फैटी एसिड सप्लीमेंट्स शामिल हैं। हालाँकि, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आपके लिए सुरक्षित और प्रभावी हैं, कोई भी सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now