प्राकृतिक रूप से eyebrow को घना करने के 7 सरल उपाय

प्राकृतिक रूप से eyebrow को घना करने के 7 सरल उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
प्राकृतिक रूप से eyebrow को घना करने के 7 सरल उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हाल के वर्षों में घनी भौहें (ऑयब्रो) एक लोकप्रिय सौंदर्य प्रवृत्ति बन गई हैं, क्योंकि वे चेहरे की समग्र उपस्थिति को बढ़ा सकती हैं और आंखों को फ्रेम कर सकती हैं। जबकि कुछ व्यक्तियों की ऑयब्रो स्वाभाविक रूप से मोटी होती हैं, दूसरों की ऑयब्रो विरल या पतली हो सकती हैं और वे उन्हें घना बनाने के उपाय खोजते हैं। ऑयब्रो को घना करने में मदद के लिए यहां 7 सरल और प्राकृतिक तरीके दिए गए हैं:-

प्राकृतिक रूप से eyebrow को घना करने के 7 सरल उपाय (7 Simple Ways To Thicken Eyebrows Naturally In Hindi)

youtube-cover

अरंडी का तेल: अपनी ऑयब्रो पर अरंडी का तेल लगाने से इसके समृद्ध पोषक तत्वों के कारण बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है। सोने से पहले अपनी ऑयब्रो पर अरंडी के तेल की कुछ बूंदों से धीरे-धीरे मालिश करें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह इसे गर्म पानी से धो लें।

नारियल का तेल: अरंडी के तेल के समान, नारियल का तेल अपने बालों को पोषण देने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। अपनी ऑयब्रो पर थोड़ी मात्रा में नारियल तेल लगाएं और धोने से पहले इसे कम से कम 30 मिनट तक लगा रहने दें। प्रभावी परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को रोजाना दोहराएं।

जैतून का तेल: रक्त परिसंचरण में सुधार और बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए रोजाना कुछ मिनट के लिए गर्म जैतून के तेल से अपनी ऑयब्रो की मालिश करें। जैतून के तेल में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट बालों के रोमों को पोषण देने में मदद कर सकते हैं।

एलोवेरा: ताजा एलोवेरा जेल निकालें और इसे अपनी ऑयब्रो पर लगाएं। इसे धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें। एलोवेरा में एंजाइम होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और ऑयब्रो को मॉइस्चराइज और कंडीशन भी कर सकते हैं।

प्याज का रस: भले ही इसमें तीखी गंध हो, लेकिन प्याज का रस ऑयब्रो के विकास के लिए फायदेमंद हो सकता है। एक छोटे प्याज का रस निकालें और रुई के फाहे की मदद से इसे अपनी ऑयब्रो पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर अच्छी तरह धो लें।

संतुलित आहार: उचित पोषण बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसमें ऑयब्रो के बाल भी शामिल हैं। अपने आहार में विटामिन ए, सी, ई और बायोटिन से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें, जैसे पत्तेदार सब्जियां, अंडे, नट्स और मछली।

ज़्यादा खींचने से बचें: अपनी ऑयब्रो को ज़्यादा खींचने या ज़रूरत से ज़्यादा आकार देने की इच्छा का विरोध करें। उन्हें प्राकृतिक रूप से बढ़ने और किसी भी विरल क्षेत्र को भरने का समय दें।

याद रखें, प्राकृतिक उपचारों को परिणाम दिखाने में समय और निरंतरता लगती है। धैर्य रखें और अपनी ऑयब्रो की मोटाई में उल्लेखनीय सुधार देखने के लिए इन तरीकों को कुछ सप्ताह या महीनों का समय दें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now