7 चीजें जो आपके वजन घटाने की यात्रा को धीमा कर सकती हैं!

7 things that can slow down your weight loss journey!
7 चीजें जो आपके वजन घटाने की यात्रा को धीमा कर सकती हैं!

वजन कम करना एक चुनौतीपूर्ण यात्रा हो सकती है, और कभी-कभी ऐसा लगता है कि आप कितना भी प्रयास कर लें, पैमाना हिलता नहीं है। हालांकि वजन कम करने के लिए संघर्ष करने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आपके वजन घटाने की यात्रा को काफी धीमा कर सकती हैं।

आज हम उन सात बातों पर चर्चा करेंगे जो आपकी प्रगति में बाधक हो सकती हैं और आप उन्हें कैसे दूर कर सकते हैं।

स्वस्थ खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करना

वजन घटाने के लिए स्वस्थ भोजन खाना जरूरी है, लेकिन स्वस्थ भोजन खाने से भी वजन बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी खाद्य पदार्थों में कैलोरी होती है, और यदि आप अपने शरीर की आवश्यकता से अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं, तो आपका वजन बढ़ेगा। इससे बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप संयम में खा रहे हैं, और अपने कैलोरी सेवन पर नज़र रखें।

पर्याप्त पानी नहीं पीना

पर्याप्त पानी नहीं पीना!
पर्याप्त पानी नहीं पीना!

पानी आपके शरीर के लिए आवश्यक है और यह आपके वजन घटाने की यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पर्याप्त पानी पीने से आपके चयापचय को बढ़ावा देने, भूख कम करने और अधिक खाने से रोकने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद कर सकता है, समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं, प्रति दिन कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

शक्ति प्रशिक्षण नहीं

बहुत से लोग वजन कम करने की कोशिश करते समय केवल कार्डियो पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। शक्ति प्रशिक्षण मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है, जो न केवल कैलोरी जलाता है बल्कि आपके चयापचय को भी बढ़ाता है, जिससे आपके शरीर को आराम से भी कैलोरी जलाना आसान हो जाता है। इसके अलावा, यह आपके समग्र स्वास्थ्य और फिटनेस के स्तर को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। प्रति सप्ताह कम से कम दो से तीन शक्ति प्रशिक्षण सत्रों का लक्ष्य रखें।

तनाव

youtube-cover

तनाव एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है जो आपके वजन घटाने की यात्रा को बाधित कर सकता है। जब आप तनावग्रस्त होते हैं, तो आपका शरीर कोर्टिसोल नामक एक हार्मोन जारी करता है, जो अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के लिए भूख और क्रेविंग को बढ़ा सकता है। इसके अलावा, यह आपके मेटाबोलिज्म को भी कम कर सकता है, जिससे आपके शरीर के लिए कैलोरी बर्न करना कठिन हो जाता है। तनाव को प्रबंधित करने के लिए ध्यान, योग या किसी अन्य विश्राम तकनीक का प्रयास करें।

अपनी प्रगति पर नज़र नहीं रखना

अपने आप को प्रेरित और ट्रैक पर रखने के लिए अपनी प्रगति पर नज़र रखना आवश्यक है। जब आप अपनी प्रगति को ट्रैक करते हैं, तो आप देख सकते हैं कि आप कितनी दूर आ गए हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अभी भी सही रास्ते पर हैं, अपनी दिनचर्या में आवश्यक परिवर्तन करें। इसके अलावा, ट्रैकिंग आपको उन क्षेत्रों की पहचान करने में भी मदद कर सकती है जहां आप सुस्त हो सकते हैं और सुधार करने की आवश्यकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now