stomach bloating के इलाज के लिए 7 चीजें

stomach bloating के इलाज के लिए 7 चीजें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
stomach bloating के इलाज के लिए 7 चीजें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

पेट फूलना (Stomach bloating) एक सामान्य स्थिति है जो विभिन्न कारकों के कारण हो सकती है, जिसमें अधिक खाना, गैस और पाचन संबंधी विकार शामिल हैं। यह पेट में परिपूर्णता, बेचैनी और सूजन की भावना की विशेषता है। यदि आप पेट फूलने से पीड़ित हैं, तो आप इसका इलाज करने के लिए कई चीजें कर सकते हैं। इस लेख में हम पेट फूलने के इलाज के सात प्रभावी तरीकों पर चर्चा करेंगे।

youtube-cover

stomach bloating के इलाज के लिए 7 चीजें (7 Things To Treat Stomach Bloating In Hindi)

1. गैस पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों से बचें

कुछ खाद्य पदार्थ गैस का कारण बन सकते हैं और पेट फूलने में योगदान कर सकते हैं। इनमें बीन्स, दाल, ब्रोकोली, गोभी, प्याज और कार्बोनेटेड पेय शामिल हैं। सूजन को रोकने के लिए, इन खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें और इसके बजाय कम गैस वाले विकल्प चुनें।

2. धीरे-धीरे खाएं और अपने भोजन को अच्छी तरह चबाएं

बहुत जल्दी-जल्दी खाने से आप हवा निगल सकते हैं, जिससे पेट फूल सकता है। इसे रोकने के लिए, भोजन करते समय अपना समय लें और अपने भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाएं। यह आपके भोजन को तोड़ने और पचाने में आसान बनाने में मदद करेगा।

3. खूब पानी पिएं

खूब पानी पीने से अतिरिक्त नमक को बाहर निकालने और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। यह मल त्याग को विनियमित करने और कब्ज को रोकने में भी मदद कर सकता है, जो सूजन में योगदान कर सकता है।

4. प्रोबायोटिक्स लें

प्रोबायोटिक्स फायदेमंद बैक्टीरिया हैं जो पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। वे दही, केफिर, और सौकरकूट जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जा सकते हैं या पूरक के रूप में लिए जा सकते हैं।

5. नियमित व्यायाम करें

नियमित व्यायाम पाचन में सुधार और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। यह मल त्याग को विनियमित करने और कब्ज को रोकने में भी मदद कर सकता है।

6. तनाव कम करें

तनाव पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है और सूजन में योगदान दे सकता है। तनाव कम करने के लिए ध्यान, गहरी सांस लेने या योग जैसी विश्राम तकनीकों का प्रयास करें।

7. ओवर-द-काउंटर दवाओं का प्रयास करें

एंटासिड और गैस रिलीफ टैबलेट जैसी ओवर-द-काउंटर दवाएं सूजन और बेचैनी को कम करने में मदद कर सकती हैं। निर्देशों को ध्यान से पढ़ना सुनिश्चित करें और यदि आपको कोई चिंता है तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें।

अंत में, पेट फूलना असहज और विघटनकारी हो सकता है, लेकिन इसका इलाज करने के कई प्रभावी तरीके हैं। कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करके, धीरे-धीरे खाना और अच्छी तरह चबाकर खाना, खूब पानी पीना, प्रोबायोटिक्स लेना, नियमित व्यायाम करना, तनाव कम करना और ओवर-द-काउंटर दवाओं का प्रयास करके, आप अपने लक्षणों को कम कर सकते हैं और अपने पाचन स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now