इन 7 टिप्स से आप अपने heart और cholesterol का रख सकते हैं ख्याल

इन 7 टिप्स से आप अपने heart और cholesterol का रख सकते हैं ख्याल (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इन 7 टिप्स से आप अपने heart और cholesterol का रख सकते हैं ख्याल (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

इन 7 टिप्स से आप अपने heart और cholesterol का रख सकते हैं ख्याल, जैसे की आप जानते हैं हृदय रोग दुनिया भर में मृत्यु का एक प्रमुख कारण है, और उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। हालांकि, आपके दिल की देखभाल करने और आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के कई तरीके हैं।

इन 7 टिप्स से आप अपने heart और cholesterol का रख सकते हैं ख्याल : 7 Tips For Heart and Cholesterol Care In Hindi

youtube-cover

यहां आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए 7 सुझाव दिए गए हैं:

1. हृदय-स्वस्थ आहार लें: प्रसंस्कृत और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों को सीमित करते हुए अपने आहार में अधिक फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन शामिल करें।

2. नियमित रूप से व्यायाम करें: सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट का मध्यम व्यायाम करने का लक्ष्य रखें, जैसे तेज चलना या साइकिल चलाना।

3. स्वस्थ वजन बनाए रखें: अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होने से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के जरिए स्वस्थ वजन बनाए रखने की कोशिश करें।

4. धूम्रपान छोड़ें: धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ाता है, इसलिए धूम्रपान छोड़ना आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है।

5. शराब का सेवन सीमित करें: अत्यधिक शराब के सेवन से रक्तचाप बढ़ सकता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए अपने शराब के सेवन को मध्यम स्तर तक सीमित करें।

6. तनाव का प्रबंधन करें: पुराना तनाव उच्च रक्तचाप और हृदय रोग के अन्य जोखिम कारकों में योगदान कर सकता है, इसलिए ध्यान या योग जैसी विश्राम तकनीकों के माध्यम से तनाव को प्रबंधित करने का प्रयास करें।

7. डॉक्टर द्वारा बताई गई दवा लें: यदि आपके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल या अन्य हृदय रोग जोखिम कारक हैं, तो निर्धारित अनुसार दवा लेने के लिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।

**इन युक्तियों का पालन करके, आप अपने हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं और अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं। याद रखें कि छोटे बदलाव आपके हृदय स्वास्थ्य में बड़े सुधार ला सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न : FAQs

1. हृदय-स्वस्थ आहार कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में कैसे मदद करता है?

हृदय-स्वस्थ आहार फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो रक्त में एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। फल, सब्जियां और साबुत अनाज जैसे खाद्य पदार्थों में घुलनशील फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को बांधता है और इसे शरीर से निकाल देता है।

2. क्या व्यायाम अकेले कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है?

जबकि व्यायाम एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है, यह अक्सर स्वस्थ आहार और अन्य जीवनशैली में बदलाव के साथ सबसे प्रभावी होता है।

3. मुझे कितनी बार अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करवानी चाहिए?

यह अनुशंसा की जाती है कि वयस्कों को हर 4-6 साल में अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करनी चाहिए, या यदि उनके पास हृदय रोग के लिए अन्य जोखिम कारक हैं, जैसे कि उच्च रक्तचाप या हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास।

4. स्वस्थ बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) क्या है?

एक स्वस्थ बीएमआई आमतौर पर 18.5 और 24.9 के बीच होता है। 25 से ऊपर बीएमआई को अधिक वजन माना जाता है, जबकि 30 से अधिक बीएमआई को मोटापे से ग्रस्त माना जाता है।

5. क्या तनाव के कारण उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर हो सकता है?

जबकि तनाव सीधे उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर का कारण नहीं बनता है, पुराना तनाव हृदय रोग के लिए अन्य जोखिम कारकों में योगदान कर सकता है, जैसे उच्च रक्तचाप, और इसलिए अप्रत्यक्ष रूप से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now