सूंघने की शक्ति या मुँह का स्वाद जाने पर क्या करें?

सूंघने की शक्ति या मुँह का स्वाद जाने पर क्या करें? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सूंघने की शक्ति या मुँह का स्वाद जाने पर क्या करें? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

यदि आप गंध या स्वाद की हानि का अनुभव करते हैं, तो कुछ उपाय हैं जिन्हें आप संभावित रूप से लक्षणों को कम करने के लिए आजमा सकते हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये उपाय हर किसी के लिए काम नहीं कर सकते हैं, और सटीक निदान और उचित उपचार के लिए हमेशा एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है। यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं:-

youtube-cover

सूंघने की शक्ति या मुँह का स्वाद जाने पर क्या करें? (7 Tips To Treat Loss Of Smell And Taste In Hindi)

नाक की सिंचाई: नमकीन घोल या नेति पॉट का उपयोग करके, किसी भी जलन या रुकावट को दूर करने के लिए अपने नाक मार्ग को धीरे से धोएं। यह नाक की भीड़ को सुधारने और संभावित रूप से गंध की भावना को बहाल करने में मदद कर सकता है।

भाप लेना: एक कटोरी गर्म पानी से भाप लेना या गर्म पानी से स्नान करना आपके नासिका मार्ग को खोलने और बेहतर वायु प्रवाह को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इससे अस्थायी राहत मिल सकती है और गंध का पता लगाने की आपकी क्षमता में सुधार हो सकता है।

आवश्यक तेल: कुछ आवश्यक तेल, जैसे नीलगिरी या पेपरमिंट तेल, को नाक की भीड़ को साफ़ करने और गंध संवेदना में सुधार करने में सहायता करने का सुझाव दिया गया है। हालाँकि, इनका सावधानी से उपयोग करना और सुरक्षित उपयोग के लिए अनुशंसित दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

जिंक अनुपूरण: जिंक एक आवश्यक खनिज है जो गंध की भावना को बनाए रखने में भूमिका निभाता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जिंक अनुपूरण अस्थायी हानि के कुछ मामलों में गंध की भावना को बहाल करने में मदद कर सकता है। जिंक अनुपूरण आपके लिए उपयुक्त है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

जलन पैदा करने वाली चीजों से बचें: धुआं, तेज रसायन या एलर्जी जैसे पर्यावरणीय कारक नाक के मार्ग को और अधिक परेशान कर सकते हैं और आपकी गंध की भावना को प्रभावित कर सकते हैं। अपने लक्षणों में संभावित सुधार के लिए इन उत्तेजक पदार्थों के संपर्क में आना कम करें।

स्वाद प्रशिक्षण: स्वाद प्रशिक्षण अभ्यास में संलग्न होने से स्वाद कलिकाओं को उत्तेजित करने और स्वाद धारणा में सुधार करने में मदद मिल सकती है। इसमें विभिन्न स्वादों और बनावट वाले खाद्य पदार्थों को आज़माना, अच्छी तरह से चबाने पर ध्यान केंद्रित करना और उन विभिन्न स्वादों पर ध्यान देना शामिल हो सकता है जिन्हें आप अभी भी महसूस कर सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहें: नाक के मार्ग में सूखापन गंध या स्वाद की हानि को खराब कर सकता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से नमी बनाए रखने और नासिका मार्ग के बेहतर कार्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ये उपाय आपकी गंध या स्वाद की भावना को बहाल करने की गारंटी नहीं देते हैं, और व्यक्तिगत परिणाम भिन्न हो सकते हैं। यदि आप लगातार या बिगड़ते लक्षणों का अनुभव करना जारी रखते हैं, तो उचित मूल्यांकन और मार्गदर्शन के लिए चिकित्सा सहायता लेने की सलाह दी जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now