sodium लेवल कम करने के 7 उपाय

sodium लेवल कम करने के 7 उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
sodium लेवल कम करने के 7 उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और गुर्दे की समस्याओं जैसी स्थितियों को रोकने के लिए अपने आहार में सोडियम के स्तर को कम करना आवश्यक है। सोडियम, नमक का एक घटक, शारीरिक कार्यों को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। आपके सोडियम सेवन को कम करने में मदद के लिए यहां कई रणनीतियाँ दी गई हैं:-

sodium लेवल कम करने के 7 उपाय (7 ways to reduce sodium level naturally in hindi)

youtube-cover

खाद्य लेबल पढ़ें: उच्च सोडियम उत्पादों की पहचान करने के लिए खाद्य लेबल को ध्यान से पढ़कर शुरुआत करें। पैकेज्ड खाद्य पदार्थों पर "कम सोडियम," "कोई अतिरिक्त नमक नहीं," या "सोडियम मुक्त" लेबल देखें। ध्यान रखें कि कुछ उत्पादों में सोडियम के छिपे हुए स्रोत हो सकते हैं, जैसे मोनोसोडियम ग्लूटामेट (MSG) या सोडियम बाइकार्बोनेट।

घर पर खाना बनाएं: घर पर अपना भोजन तैयार करने से आप अपने भोजन में सोडियम की मात्रा पर बेहतर नियंत्रण रख सकते हैं। प्रसंस्कृत, नमकीन उत्पादों पर निर्भर रहने के बजाय स्वाद के लिए ताजी सामग्री और जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग करें।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को सीमित करें: प्रसंस्कृत और सुविधाजनक खाद्य पदार्थ, जैसे डिब्बाबंद सूप, जमे हुए भोजन और स्नैक खाद्य पदार्थ, अक्सर सोडियम से भरे होते हैं। इन वस्तुओं का सेवन कम करने से आपके सोडियम सेवन में काफी कमी आ सकती है।

कम-सोडियम विकल्प चुनें: सोया सॉस, केचप और सलाद ड्रेसिंग जैसे मसालों के कम-सोडियम या सोडियम-मुक्त संस्करणों का विकल्प चुनें। ये उत्पाद अधिकांश किराना दुकानों में आसानी से उपलब्ध हैं।

ताजे फल और सब्जियाँ बढ़ाएँ: ताजे फल और सब्जियाँ स्वाभाविक रूप से सोडियम में कम होती हैं और आपके आहार में एक स्वस्थ और स्वादिष्ट जोड़ हो सकती हैं। प्रत्येक भोजन में अपनी आधी प्लेट उपज से भरने का लक्ष्य रखें।

नमक के विकल्पों का ध्यान रखें: कुछ नमक के विकल्पों में पोटेशियम क्लोराइड होता है, जो किडनी की समस्या वाले व्यक्तियों या कुछ दवाएँ लेने वाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है।

जड़ी-बूटियों और मसालों का प्रयोग करें: अपने व्यंजनों को नमक के बजाय जड़ी-बूटियों, मसालों और अन्य सीज़निंग से स्वादिष्ट बनाएं। सोडियम बढ़ाए बिना स्वाद बढ़ाने के लिए लहसुन, रोजमेरी, थाइम और जीरा जैसे विकल्पों के साथ प्रयोग करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar