जिंक से भरपूर 7 सब्जियां जो इम्युनिटी और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद कर सकती हैं!

7 zinc-rich veggies that can help increase immunity & metabolism!
जिंक से भरपूर 7 सब्जियां जो इम्युनिटी और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद कर सकती हैं!

इसे प्राप्त करने के विभिन्न तरीके हैं, पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना एक बेहतरीन तरीका हो सकता है। हमारे शरीर के लिए आवश्यक खनिजों में, ज़िंक प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने और उचित चयापचय को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आज हम जिंक से भरपूर 7 सब्जियों के बारे में जानेंगे जो आपकी प्रतिरक्षा और चयापचय को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

पालक:

पालक, एक पत्तेदार हरी सब्जी है, जो न केवल आयरन से भरपूर होती है, बल्कि इसमें अच्छी मात्रा में जिंक भी होता है। यह एक बहुमुखी सब्जी है जिसका सेवन सलाद, स्मूदी या पके हुए व्यंजन में किया जा सकता है। पालक को नियमित रूप से अपने भोजन में शामिल करने से आपको जिंक बूस्ट मिल सकता है, जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने और इष्टतम चयापचय क्रिया को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

ब्रसल स्प्राउट:

ब्रसल स्प्राउट!
ब्रसल स्प्राउट!

ब्रसेल्स स्प्राउट्स छोटी, क्रूस वाली सब्जियां हैं जो जिंक से भरपूर होती हैं। वे विटामिन सी और के, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरे हुए हैं। ब्रसेल्स स्प्राउट्स में जिंक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है, घाव भरने में सहायता करता है, और एक अच्छी तरह से काम करने वाले चयापचय में योगदान देता है।

ब्रॉकली:

ब्रोकली पोषण का पावरहाउस है और जिंक का बेहतरीन स्रोत है। विटामिन सी सहित एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और विटामिन से भरपूर, यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। ब्रोकोली में जिंक सामग्री प्रतिरक्षा सेल फ़ंक्शन का समर्थन करती है और चयापचय प्रक्रियाओं को विनियमित करने में मदद करती है।

मशरूम:

मशरूम एक अनूठा खाद्य समूह है जिसमें मध्यम मात्रा में जिंक होता है। वे बीटा-ग्लुकन, यौगिकों की उपस्थिति के कारण प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए भी जाने जाते हैं जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं की गतिविधि को बढ़ाते हैं।

youtube-cover

मटर:

मटर न केवल भोजन के लिए एक स्वादिष्ट जोड़ है बल्कि जिंक का भी एक बड़ा स्रोत है। वे आहार फाइबर, विटामिन ए और सी, और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। मटर में जिंक की मात्रा प्रतिरक्षा कोशिका के विकास और कार्य में सहायता करती है, जबकि फाइबर एक स्वस्थ पाचन तंत्र में योगदान देता है।

कद्दू के बीज:

कद्दू के बीज जस्ता का एक शानदार पौधा-आधारित स्रोत हैं। ये छोटे लेकिन शक्तिशाली बीज मैग्नीशियम, आयरन और स्वस्थ वसा जैसे अन्य पोषक तत्वों से भी भरे होते हैं। कद्दू के बीजों में मौजूद ज़िंक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और मेटाबोलिज्म को नियंत्रित करने में मदद करता।

एस्परैगस:

शतावरी एक स्वादिष्ट सब्जी है जो विभिन्न विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के साथ अच्छी मात्रा में जिंक प्रदान करती है। यह हरी सब्जी अपने मूत्रवर्धक गुणों के लिए जानी जाती है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और स्वस्थ चयापचय का समर्थन करने में सहायता कर सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now