करेला और उसके बीज के 8 अविश्वसनीय लाभ

करेला और उसके बीज के 8 अविश्वसनीय लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
करेला और उसके बीज के 8 अविश्वसनीय लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

करेला (Bitter gourd), जिसे कड़वे करेला के रूप में भी जाना जाता है, एक अनूठी सब्जी है जिसका उपयोग सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता रहा है। करेला आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है और अपने उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट के लिए जाना जाता है, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इसके फल के अलावा, करेले के बीज भी कई लाभ प्रदान करते पाए गए हैं। यहाँ करेले और इसके बीजों के कुछ प्रमुख लाभ दिए गए हैं।

youtube-cover

करेला और उसके बीज के 8 अविश्वसनीय लाभ (8 Benefits Of Bitter Gourd And Its Seeds In Hindi)

1. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है (Helps control blood sugar levels)

करेला अपने हाइपोग्लाइसेमिक गुणों के लिए जाना जाता है, जो इसे मधुमेह के प्रबंधन के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार बनाता है। सब्जी में पॉलीपेप्टाइड-पी नामक इंसुलिन जैसा यौगिक होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। साथ ही करेले के बीज में चारेंटिन नामक रसायन पाया गया है, जिसमें हाइपोग्लाइसेमिक गुण भी होते हैं।

2. प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करता है (Supports immune function)

करेला विटामिन C का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करके प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद करता है। सब्जी में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

3. वजन घटाने को बढ़ावा देता है (Promotes weight loss)

करेला कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है, जो इसे वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन बनाता है। करेले में मौजूद फाइबर परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ावा देने में मदद करता है और क्रेविंग को कम करता है, जिससे स्वस्थ आहार से चिपके रहना आसान हो जाता है।

4. पाचन में सुधार करने में मदद करता है (Helps improve digestion)

करेला एक प्राकृतिक रेचक है जो पाचन में सुधार और कब्ज को रोकने में मदद करता है। सब्जी में एंजाइम भी होते हैं जो भोजन को तोड़ने और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

5. जिगर स्वास्थ्य का समर्थन करता है (Supports liver health)

करेले में हेपेट्रोप्रोटेक्टिव गुण पाए गए हैं, यानी यह लिवर को नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है। सब्जी में एंटीऑक्सिडेंट और यौगिक होते हैं जो लिवर को डिटॉक्सिफाई करने और स्वस्थ लिवर फंक्शन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

6. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है (Helps lower cholesterol levels)

करेला कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार पाया गया है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है। सब्जी में यौगिक होते हैं जो पित्त एसिड के उत्सर्जन को बढ़ाते हुए शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करते हैं।

7. त्वचा के स्वास्थ्य का समर्थन करता है (Supports skin health)

करेला विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करता है। सब्जी में यौगिक भी होते हैं जो झुर्रियों और महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम करने में मदद करते हैं और त्वचा की बनावट में सुधार करते हैं।

8. कैंसर को रोकने में मदद करता है (Helps prevent cancer)

करेला एंटीऑक्सिडेंट और अन्य यौगिकों से भरपूर होता है जो कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। सब्जी को कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने के लिए पाया गया है, विशेष रूप से स्तन, यकृत और प्रोस्टेट में।

करेले के फायदों के अलावा, सब्जी के बीज भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने वाले पाए गए हैं। करेले के बीजों में हाइपोग्लाइसेमिक गुण पाए गए हैं, जो उन्हें मधुमेह के प्रबंधन के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार बनाते हैं। बीज भी एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, करेले के बीजों में सूजन-रोधी गुण पाए गए हैं, जो उन्हें विभिन्न प्रकार की सूजन स्थितियों के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार बनाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now