दाल का पानी पीने से होने वाले फायदे देख रह जाएंगे हैरान

दाल का पानी पीने से होने वाले फायदे देख रह जाएंगे हैरान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दाल का पानी पीने से होने वाले फायदे देख रह जाएंगे हैरान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

दाल का पानी पीना, जिसे फलीदार पानी या बीन पानी के रूप में भी जाना जाता है, असामान्य लग सकता है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए आश्चर्यजनक लाभ प्रदान करता है। दाल का पानी उस पानी को संदर्भित करता है जो दाल, जैसे बीन्स, मसूर, छोले, या मटर को भिगोने या उबालने के बाद पीछे रह जाता है। यह पानी, जिसे अक्सर छोड़ दिया जाता है, में वास्तव में कई मूल्यवान पोषक तत्व होते हैं और इसे आपके आहार में विभिन्न तरीकों से शामिल किया जा सकता है।

दाल का पानी पीने से होने वाले फायदे देख रह जाएंगे हैरान (8 Benefits Of Dal Ka Pani In Hindi)

youtube-cover

पोषक तत्वों से भरपूर

दाल के पानी में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो भिगोने या उबालने की प्रक्रिया के दौरान निकलते हैं। यह विशेष रूप से विटामिन, खनिज और फाइबर, फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पौधों के यौगिकों से भरपूर है। दाल के पानी का सेवन करके, आप इन आवश्यक पोषक तत्वों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

बेहतर पाचन

दाल के पानी में फाइबर सामग्री पाचन में सहायता कर सकती है और एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा दे सकती है। फाइबर आंत्र आंदोलनों को नियंत्रित करने में मदद करता है, कब्ज को रोकता है, और फायदेमंद आंत बैक्टीरिया के विकास का समर्थन करता है। दाल के पानी का नियमित सेवन स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

वज़न प्रबंधन

दाल के पानी में कैलोरी कम लेकिन फाइबर और प्रोटीन अधिक होता है। इसे अपने आहार में शामिल करने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर सकते हैं, भूख कम कर सकते हैं और वजन प्रबंधन के प्रयासों का समर्थन कर सकते हैं। फाइबर और प्रोटीन का संयोजन संतुलित आहार और स्वस्थ वजन घटाने या रखरखाव में योगदान कर सकता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल

दाल के पानी में पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकता है। यह ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा कर देता है, स्पाइक्स को रोकता है और रक्त शर्करा के स्तर में गिरावट करता है। यह लाभ विशेष रूप से मधुमेह वाले व्यक्तियों या उन लोगों के लिए प्रासंगिक है जो इस स्थिति को विकसित करने के जोखिम में हैं।

हार्ट हेल्थ

दाल का पानी अपने हृदय-स्वस्थ गुणों के लिए जाना जाता है। उच्च फाइबर सामग्री कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्तचाप को कम करने और हृदय समारोह में सुधार करने में मदद कर सकती है। दाल के पानी को अपने आहार में शामिल करके, आप हृदय स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं।

हाइड्रेशन

पल्स वॉटर सादे पानी का एक ताज़ा और हाइड्रेटिंग विकल्प हो सकता है। यह आपको पूरे दिन पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रखते हुए अतिरिक्त पोषण मूल्य प्रदान करता है। हाइड्रेटेड रहना ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने, अंगों के कार्य को समर्थन देने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है।

अवशेष कम करना

दाल के पानी को फेंकने के बजाय उसका उपयोग करके, आप भोजन की बर्बादी को कम करने में योगदान करते हैं। इसे नाली में डालने के बजाय, आप दालों के पोषण संबंधी लाभों को अधिकतम कर सकते हैं और अपने पर्यावरणीय प्रभाव को कम कर सकते हैं।

पाक उपयोग

दाल के पानी को विभिन्न व्यंजनों में खाना पकाने के तरल या शोरबा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सूप, स्टॉज, सॉस और चावल के व्यंजनों में सूक्ष्म स्वाद और समृद्धि जोड़ता है। दाल के पानी का इस्तेमाल न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि उनकी न्यूट्रीशनल वैल्यू भी बढ़ाता है।

दालों के पानी को अपने आहार में शामिल करते समय, सुनिश्चित करें कि दालों को अच्छी तरह से भिगोया या उबाला गया है और पानी किसी भी हानिकारक पदार्थों से मुक्त है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पल्स वॉटर के लिए अलग-अलग सहनशीलता भिन्न हो सकती है, और कुछ लोगों को पाचन संबंधी परेशानी का अनुभव हो सकता है। यदि आपके पास कोई विशिष्ट आहार संबंधी चिंताएं या चिकित्सा स्थितियां हैं, तो अपने आहार में महत्वपूर्ण परिवर्तन करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now