गर्म पानी में सेब का सिरका मिलाकर पीने के 8 फायदे

गर्म पानी में सेब का सिरका मिलाकर पीने के 8 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गर्म पानी में सेब का सिरका मिलाकर पीने के 8 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सेब साइडर सिरका (ACV) ने कम मात्रा में सेवन करने पर अपने संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए लोकप्रियता हासिल की है। जब गर्म पानी के साथ मिलाया जाता है, तो यह मिश्रण कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है जो समग्र कल्याण में योगदान देता है।

गर्म पानी में सेब का सिरका मिलाकर पीने के 8 फायदे (8 Benefits of drinking apple cider vinegar mixed with hot water in hindi)

1. पाचन सहायता: गर्म पानी में ACV पाचक रसों और एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करके पाचन में सहायता कर सकता है। यह बेहतर पाचन को बढ़ावा देकर भोजन के बाद अपच, सूजन और असुविधा को कम करने में मदद कर सकता है।

2. वजन प्रबंधन: एसीवी और गर्म पानी पीने से वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि एसीवी में एसिटिक एसिड भूख को नियंत्रित करने, चयापचय बढ़ाने और शरीर में वसा संचय को कम करने में मदद कर सकता है।

3. रक्त शर्करा विनियमन: कुछ शोध बताते हैं कि एसीवी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकता है और रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है, खासकर भोजन के बाद। इसे गर्म पानी के साथ पीने से रक्त शर्करा को बेहतर नियंत्रण में मदद मिल सकती है।

4. विषहरण और सफाई: माना जाता है कि एसीवी में उच्च अम्लता के कारण विषहरण गुण होते हैं, जो शरीर की प्राकृतिक विषहरण प्रक्रियाओं में सहायता करता है। जब गर्म पानी के साथ सेवन किया जाता है, तो यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और एक स्वस्थ आंतरिक वातावरण को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

5. संभावित रोगाणुरोधी गुण: ACV में एसिटिक एसिड होता है, जो रोगाणुरोधी गुण प्रदर्शित करता है। जबकि अधिक शोध की आवश्यकता है, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह कुछ रोगजनकों से निपटने में मदद कर सकता है, संभावित रूप से प्रतिरक्षा स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है।

6. क्षारीय प्रभाव: यद्यपि ACV अम्लीय है, ऐसा माना जाता है कि जब इसका चयापचय होता है, तो इसका शरीर पर क्षारीय प्रभाव पड़ता है, जिससे pH स्तर संतुलित होता है। यह क्षारीय प्रभाव समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

7. त्वचा और बालों का स्वास्थ्य: त्वचा और बालों पर इसके लाभों के लिए पतला ACV के बाहरी उपयोग की अक्सर प्रशंसा की जाती है। गर्म पानी के साथ एसीवी पीने से इन प्रभावों को भीतर से पूरक किया जा सकता है, जो संभावित रूप से स्वस्थ त्वचा और बालों में योगदान देता है।

8. हृदय स्वास्थ्य सहायता: यह सुझाव देने के लिए कुछ सबूत हैं कि ACV कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद करके हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, हालाँकि इस क्षेत्र में अधिक शोध की आवश्यकता है।

एसीवी और गर्म पानी को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से विभिन्न स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, लेकिन इसका सीमित मात्रा में सेवन करना और इसकी अम्लीय प्रकृति से सावधान रहना आवश्यक है, जो संभावित रूप से दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है या अधिक मात्रा में लेने पर पाचन तंत्र में जलन पैदा कर सकता है। किसी भी आहार परिवर्तन की तरह, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना उचित है, खासकर उन लोगों के लिए जो मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों या दवाओं से पीड़ित हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar