शकरकंद के सेवन से मिलेंगे ये 8 लाभ

शकरकंद के सेवन से मिलेंगे ये 8 लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
शकरकंद के सेवन से मिलेंगे ये 8 लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अपने स्वादिष्ट स्वाद और जीवंत रंग के लिए प्रतिष्ठित शकरकंद न केवल पाक व्यंजन है, बल्कि पोषण का पावरहाउस भी है। आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, ये जड़ वाली सब्जियां आपके आहार में शामिल होने पर कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं।

शकरकंद के सेवन से मिलेंगे ये 8 लाभ (8 Benefits Of Eating Sweet Potato In Hindi)

youtube-cover

पोषक तत्वों से भरपूर: शकरकंद विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है, जिसमें विटामिन ए, विटामिन सी, मैंगनीज, पोटेशियम और फाइबर शामिल हैं। यह पोषक तत्व प्रोफ़ाइल विभिन्न शारीरिक कार्यों का समर्थन करती है, जो उन्हें स्वस्थ आहार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाती है।

प्रतिरक्षा कार्य का समर्थन करता है: शकरकंद में विटामिन ए और विटामिन सी की उच्च मात्रा प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देती है, जिससे शरीर को संक्रमणों से बचाने में मदद मिलती है, विशेष रूप से ठंड के मौसम में जब प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने की आवश्यकता होती है।

दृष्टि स्वास्थ्य को बढ़ाता है: शकरकंद में विटामिन ए का अग्रदूत बीटा-कैरोटीन की प्रचुर मात्रा आंखों के स्वास्थ्य में मदद करती है। यह अच्छी दृष्टि को बढ़ावा देता है, विशेष रूप से कम रोशनी की स्थिति में, और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम कर सकता है।

पाचन स्वास्थ्य: शकरकंद में मौजूद महत्वपूर्ण फाइबर सामग्री नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर और कब्ज को रोककर पाचन में सहायता करती है। फाइबर एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम का भी समर्थन करता है, जो समग्र पाचन कल्याण में योगदान देता है।

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है: अपनी प्राकृतिक मिठास के बावजूद, शकरकंद में नियमित आलू की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। इसका मतलब यह है कि वे रक्त शर्करा के स्तर में धीमी वृद्धि का कारण बनते हैं, जिससे वे मधुमेह का प्रबंधन करने वाले या रक्त शर्करा को स्थिर करने वाले व्यक्तियों के लिए बेहतर विकल्प बन जाते हैं।

हृदय स्वास्थ्य: शकरकंद में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम होता है। इसके अतिरिक्त, मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हृदय संबंधी समस्याओं से जुड़ी सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।

सूजन रोधी गुण: शकरकंद में एंथोसायनिन और अन्य एंटीऑक्सिडेंट जैसे सूजन-रोधी यौगिक होते हैं, जो गठिया जैसी सूजन संबंधी स्थितियों को कम कर सकते हैं और समग्र संयुक्त स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।

वज़न प्रबंधन: स्टार्चयुक्त होने के बावजूद, शकरकंद में फाइबर और कम कैलोरी की मात्रा तृप्ति की भावना को बढ़ावा देकर और अधिक खाने की प्रवृत्ति को कम करके वजन प्रबंधन में सहायता कर सकती है।

शकरकंद को विभिन्न भोजनों में शामिल करना - भुना हुआ, मसला हुआ, या बेक किया हुआ - न केवल स्वाद को बढ़ा सकता है बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में भी महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। किसी भी आहार परिवर्तन की तरह, अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए संयम और संतुलन महत्वपूर्ण है। किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करने से आहार विकल्पों के संबंध में व्यक्तिगत मार्गदर्शन मिल सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar