आँखों के स्वास्थ्य के लिए 8 सर्वश्रेष्ठ भोजन

आँखों के स्वास्थ्य के लिए 8 सर्वश्रेष्ठ भोजन (फोटो - sportskeedaहिंदी)
आँखों के स्वास्थ्य के लिए 8 सर्वश्रेष्ठ भोजन (फोटो - sportskeedaहिंदी)

बचपन से ही कहा-सुना गया है कि पौष्टिक भोजन से दृष्टि में सुधार होता है, लकिन इसमें कोई सच्चाई भी है? क्या प्राकृतिक तरीकों से आँखों की दृष्टि में सुधार किया जा सकता है? आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा खाना कौन सा है? तो इस लेख के माध्यम से हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में बताने जा रहे हैं जो दृष्टि के लिए अच्छे माने गए हैं। उनमें प्रमुख विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो ऑक्युलर स्वास्थ्य (ocular health) को अनुकूलित करते हैं। आइये इस विषय में और जानकारी की ओर बढ़ें और लेख को अंत तक पढ़ें।

आँखों के स्वास्थ्य के लिए 8 सर्वश्रेष्ठ भोजन (8 Best Foods For Eye Health In Hindi)

youtube-cover

1. मछली (Fish)

वसायुक्त मछली (Fatty fish) में आवश्यक फैटी एसिड (ओमेगा-3s) होते हैं। ओमेगा 3 हर सेल मेम्ब्रेन का एक हिस्सा हैं और इसलिए शरीर में हर कोशिका में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आँखों में ओमेगा-3 ड्राई ऑय (dry eye) और मेइबोमियन ग्रंथि (meibomian gland) की शिथिलता के लिए लाभकारी पाया गया है। यह धब्बेदार अध: पतन (macular degeneration) के साथ भी मदद कर सकते हैं।

2. सूखे मेवे या नट्स (Dried fruits or nuts)

मेवे पोषण प्रकार के आधार पर भिन्न होता है लेकिन अधिकांश नट्स पावरहाउस माने जाते हैं। इनमे उच्च स्तर के प्रोटीन, आवश्यक फैटी एसिड और फाइबर होते हैं। कुछ मेवे, जैसे बादाम और हेज़लनट्स, विशेष रूप से एंटीऑक्सीडेंट विटामिन E से भरपूर होते हैं।

3. खाद्य बीज (Edible seeds)

बीज आवश्यक फैटी एसिड का एक और समृद्ध स्रोत हैं। यह उन लोगों के लिए ओमेगा-3 के वैकल्पिक स्रोत के रूप में काम कर सकते हैं जो मछली नहीं खाते हैं। सूरजमुखी के बीज विशेष रूप से विटामिन E से भरपूर होते हैं, जो आंखों के लिए फायदेमंद पाया जाने वाला एक प्रमुख एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) है।

4. सिट्रस फ्रूट्स (Citrus fruits)

सिट्रस फ्रूट्स विटामिन C से भरपूर होते हैं, जो आंखों के लिए एक और महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है। इसके स्रोतों में नींबू, चूना, अंगूर और संतरे शामिल हैं। आप अपनी डाइट में इन्हे शामिल करके अपने नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।

5. पत्तेदार साग-सब्जियां (Leafy vegetables)

जब खाद्य पदार्थों की बात आती है जो दृष्टि के सुधर में मदद करते हैं, तो पत्तेदार साग का चुनाव सबसे अधिक होता हैं। यह दृष्टि में सुधार के लिए महत्वपूर्ण विटामिन से भरपूर होते हैं। इनमें ना केवल एंटीऑक्सिडेंट विटामिन C होता है, बल्कि यह ल्यूटिन (lutein) से भी भरे होते हैं, जो आंखों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कैरोटीनॉयड है। वह पालक न सिर्फ आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाएगा, यह आपकी दृष्टि को भी मजबूत करेगा।

6. अंडे (Eggs)

अंडे विटामिन C, E और ल्यूटिन का एक बड़ा स्रोत हैं। उनमें ल्यूटिन से संबंधित एक और कैरोटीनॉयड (carotenoid) भी होता है, जिसे ज़ेक्सैन्थिन (zeaxanthin) कहा जाता है। जब खाद्य पदार्थों की बात आती है जो आंखों की रोशनी में मदद करते हैं, तो अंडे खाना लाभदायक माना जाता हैं। मैकुलर डिजनरेशन (macular degeneration) से लड़ने के लिए पोषक तत्वों का उनका संयोजन इष्टतम है।

7. फलियां (Legumes)

फलियां भी जिंक (zinc) का एक बड़ा स्रोत हैं और उच्च प्रोटीन सामग्री के साथ मांस के लिए एक बढ़िया विकल्प प्रदान करती हैं। जब दृष्टि में सुधार करने वाले खाद्य पदार्थों की बात आती है, तो मसूर कुछ स्वास्थ्यप्रद होते हैं, जिनमें कोई सैचुरेटेड फैट और उच्च फाइबर सामग्री नहीं होती है।

8. शकरकंद (Sweet potatoes)

शकरकंद कुछ प्रमुख ओकुलर पोषक तत्व जैसे विटामिन A, विटामिन C और ल्यूटिन से भरपूर होते हैं। मीठी किस्म के लिए सफेद आलू को प्रतिस्थापित करने से न केवल ग्लाइसेमिक लोड (glycemic load) कम होता है, बल्कि यह आंखों की रोशनी के लिए भी भोजन है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now