अधिक प्रोटीन खाने के 8 आसान हैक्स!

8 Easy Hacks To Eat More Protein!
अधिक प्रोटीन खाने के 8 आसान हैक्स!

प्रोटीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो ऊतकों के निर्माण और मरम्मत, एंजाइम और हार्मोन का उत्पादन करने और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए आवश्यक है। हालांकि, बहुत से लोग अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन का उपभोग करने के लिए संघर्ष करते हैं, खासकर यदि वे शाकाहारी आहार का पालन करते हैं या व्यस्त जीवन शैली रखते हैं। वैसे कई आसान हैक्स हैं जिनका उपयोग आप बिना कोशिश किए अधिक प्रोटीन खाने के लिए कर सकते हैं।

यहां आठ विचार दिए गए हैं:

अपने खाने में प्रोटीन पाउडर शामिल करें

प्रोटीन पाउडर बहुत अधिक कैलोरी जोड़े बिना आपके प्रोटीन सेवन को बढ़ावा देने का एक त्वरित और आसान तरीका है। आप इसे अपनी सुबह की स्मूदी में मिला सकते हैं, इसे अपने ओटमील पर छिड़क सकते हैं, या इसे अपनी कॉफी में मिला सकते हैं। चुनने के लिए कई अलग-अलग प्रकार के प्रोटीन पाउडर हैं, जिनमें मट्ठा, सोया, मटर और चावल प्रोटीन शामिल हैं।

youtube-cover

अपने खाने की अदला-बदली करें

चिप्स या कैंडी बार के बैग तक पहुंचने के बजाय, नट्स, सीड्स या ग्रीक योगर्ट जैसे प्रोटीन युक्त स्नैक का चुनाव करें। ये स्नैक्स चलते-फिरते पैक करना आसान है, और ये आपको मीठे या नमकीन स्नैक्स की तुलना में अधिक समय तक भरा हुआ और संतुष्ट महसूस कराएंगे। आप नट्स, सीड्स और सूखे मेवों का उपयोग करके अपने खुद के प्रोटीन बार या एनर्जी बाइट बनाने की कोशिश कर सकते हैं।

प्रोटीन युक्त नाश्ता भोजन में चुनें

कई पारंपरिक नाश्ते के खाद्य पदार्थ जैसे पेनकेक्स, वफ़ल और मफिन कार्बोहाइड्रेट और चीनी से भरे होते हैं, लेकिन साथ ही चुनने के लिए बहुत सारे प्रोटीन युक्त नाश्ते के विकल्प भी हैं। वेजी-पैक ऑमलेट बनाने की कोशिश करें, बीन्स और एवोकैडो के साथ ब्रेकफास्ट बर्टिटो, या फलों और नट्स के साथ ग्रीक योगर्ट का कटोरा।

अपने खाना पकाने में सेम और फलियां का प्रयोग करें

बीन्स और फलियां पौधे-आधारित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, और वे सस्ती और आसानी से पकाने वाली भी हैं। उन्हें सूप और स्टू में जोड़ें, उन्हें सलाद में डालें, या वेजी बर्गर या मिर्च बनाने के लिए उनका इस्तेमाल करें।

अपने सलाद में मीट शामिल करें, यदि आप नॉन वेग खातें हैं!

अपने सलाद में मीट शामिल करें!
अपने सलाद में मीट शामिल करें!

यदि आप सलाद प्रेमी हैं और नॉन वेग खातें हैं, तो अपने साग में चिकन या मछली जैसे कुछ दुबले मांस को शामिल करने का प्रयास करें। यह आपके सलाद की प्रोटीन सामग्री को बढ़ावा देने और इसे और अधिक भरने में मदद करेगा। अतिरिक्त प्रोटीन पंच के लिए आप अपने सलाद में मेवे, बीज या टोफू भी मिला सकते हैं।

उबले अंडे पर नाश्ता करें

हार्ड-उबले अंडे एक बेहतरीन पोर्टेबल स्नैक हैं जो प्रोटीन में उच्च और कैलोरी में कम होते हैं। आप सप्ताह की शुरुआत में आसानी से एक बैच उबाल सकते हैं और उन्हें चलते-फिरते एक त्वरित और आसान स्नैक के लिए फ्रिज में रख सकते हैं। अतिरिक्त प्रोटीन बढ़ाने के लिए आप उन्हें काट भी सकते हैं और उन्हें सलाद या सैंडविच में शामिल कर सकते हैं।

एक विकल्प के रूप में यूनानी दही का प्रयोग करें

ग्रीक दही एक बहुमुखी सामग्री है जिसका उपयोग कई व्यंजनों में खट्टा क्रीम, मेयोनेज़ या क्रीम पनीर के स्थान पर किया जा सकता है। यह प्रोटीन में भी उच्च है, इसलिए यह डिप्स, ड्रेसिंग और स्प्रेड के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।

प्रोटीन से भरपूर स्मूदी बनाएं

स्मूदी एक गिलास में बहुत सारे पोषक तत्वों को पैक करने का एक शानदार तरीका है, और वे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत भी हो सकते हैं। बेस के रूप में ग्रीक योगर्ट, नट बटर, या प्रोटीन पाउडर का उपयोग करें, और फिर स्वादिष्ट और पेट भरने वाले भोजन या नाश्ते के लिए अपने पसंदीदा फलों और सब्जियों में जोड़ें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now