नजला-जुकाम का करें इलाज ये 8 आसान घरेलू उपचार

नजला-जुकाम का करें इलाज ये 8 आसान घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
नजला-जुकाम का करें इलाज ये 8 आसान घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सामान्य सर्दी एक वायरल संक्रमण है जो ऊपरी श्वसन पथ को प्रभावित करता है, जिससे खाँसी, छींक आना, कंजेशन, गले में खराश और नाक बहना जैसे लक्षण पैदा होते हैं। जबकि आम सर्दी के लिए कोई इलाज नहीं है, कई आसान घरेलू उपचार हैं जो इसके लक्षणों को कम करने और वसूली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। सामान्य सर्दी के इलाज के लिए यहां कुछ प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं:-

नजला-जुकाम का करें इलाज ये 8 आसान घरेलू उपचार : 8 Easy Home Remedies To Treat Common Cold In Hindi

1. हाइड्रेटेड रहें: पानी, हर्बल चाय और गर्म सूप जैसे बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से बलगम को पतला करने में मदद मिल सकती है, गले में खराश को शांत कर सकते हैं और शरीर को हाइड्रेटेड रख सकते हैं, जो ठंड से लड़ने में प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने के लिए आवश्यक है। वाइरस।

2. नमक के पानी से गरारे करें: गर्म नमक के पानी से गरारे करने से सूजन कम करने और बैक्टीरिया को मारने से गले की खराश से राहत मिलती है। एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर 30 सेकंड तक गरारे करें और फिर इसे थूक दें।

3. स्टीम इनहेलेशन का उपयोग करें: भाप लेने से बलगम को ढीला करके और नाक के मार्ग को साफ करके कंजेशन को कम करने में मदद मिल सकती है। पानी उबालें, इसे एक कटोरे में डालें, अपने सिर पर एक तौलिया रखें और 5-10 मिनट के लिए भाप लें। जलने से बचने के लिए सावधान रहें और विशेष रूप से बच्चों के लिए इस उपाय का उपयोग सावधानी से करें।

4. शहद और नींबू लें: शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो गले की खराश को शांत करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पीने से लक्षणों से राहत मिलती है और उपचार को बढ़ावा मिलता है।

5. भरपूर आराम करें: शरीर को ठंड से उबरने के लिए आराम बहुत जरूरी है। पर्याप्त नींद लेना सुनिश्चित करें और अपने शरीर को ठीक करने और ताकत हासिल करने की अनुमति देने के लिए पूरे दिन ब्रेक लें।

6. मेंथोलेटेड ऑइंटमेंट्स का उपयोग करें: मेंथोलेटेड ऑइंटमेंट्स, जैसे वेपर रब, को छाती, पीठ और गले पर लगाया जा सकता है, जिससे कंजेशन और खांसी से राहत मिलती है। सुरक्षित और उचित उपयोग के लिए उत्पाद लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

7. विटामिन सी का सेवन बढ़ाएँ: विटामिन सी को प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने के लिए जाना जाता है और यह खट्टे फलों, शिमला मिर्च, ब्रोकली और अन्य फलों और सब्जियों में पाया जा सकता है। इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है और संभावित रूप से ठंड की गंभीरता और अवधि कम हो सकती है।

8. अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें: अपने हाथों को नियमित रूप से धोना, बिना धुले हाथों से अपने चेहरे को छूने से बचना, और छींकने या खांसने पर अपना मुंह और नाक ढंकना दूसरों को सर्दी के वायरस को फैलने से रोकने में मदद कर सकता है और आपके पुन: संक्रमण के जोखिम को कम कर सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि ये घरेलू उपचार सामान्य सर्दी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन वे पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। यदि आपको गंभीर लक्षण हैं, अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हैं, या आपकी सर्दी के बारे में चिंताएं हैं, तो उचित मूल्यांकन और मार्गदर्शन के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now