पनीर डोडा का पानी पीने के 8 स्वास्थ्य लाभ

पनीर डोडा का पानी पीने के 8 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पनीर डोडा का पानी पीने के 8 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

पनीर डोडा पानी (Paneer doda water), जिसे "दही का पानी" या "मट्ठा पानी" के रूप में भी जाना जाता है, पनीर (cottage cheese) बनाने का उपोत्पाद है और आमतौर पर भारत और दक्षिण एशिया के अन्य हिस्सों में इसका सेवन किया जाता है। इस लेख में पनीर डोडा पानी पीने के कुछ स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं।

youtube-cover

पनीर डोडा का पानी पीने के 8 स्वास्थ्य लाभ - 8 Health Benefits Of Drinking Paneer Doda Water In Hindi

1. पोषक तत्वों से भरपूर (Rich in nutrients): पनीर डोडा पानी कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम सहित पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें विटामिन B12, विटामिन B2 और विटामिन B1 जैसे अन्य आवश्यक विटामिन और खनिज भी कम मात्रा में होते हैं।

2. पाचन के लिए अच्छा (Good for digestion): पनीर डोडा के पानी में लैक्टिक एसिड होता है, जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। यह पाचन में सुधार और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है।

3. रक्तचाप कम करने में मदद कर सकता है (May help to lower blood pressure): पनीर डोडा पानी में उच्च पोटेशियम सामग्री रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकती है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।

4. हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार (May improve bone health): पनीर डोडा पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम कर सकते हैं।

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकता है (May boost the immune system): पनीर डोडा के पानी में थोड़ी मात्रा में विटामिन C होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और संक्रमण से बचाने के लिए जाना जाता है।

6. त्वचा और बालों के लिए अच्छा (Good for skin and hair): पनीर डोडा पानी में कैल्शियम और विटामिन B2 त्वचा और बालों की उपस्थिति में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। कैलोरी में कम पनीर डोडा पानी कैलोरी में कम होता है और वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

7. लैक्टोज असहिष्णु लोगों द्वारा सेवन किया जा सकता है (Can be consumed by lactose intolerant people): पनीर डोडा पानी पनीर बनाने का उपोत्पाद है, इसलिए इसमें दूध की तुलना में कम लैक्टोज होता है, जो इसे लैक्टोज असहिष्णु लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है।

8. लैक्टोज असहिष्णु लोगों द्वारा सेवन किया जा सकता है (Can be consumed by lactose intolerant people): पनीर डोडा पानी पनीर बनाने का उपोत्पाद है, इसलिए इसमें दूध की तुलना में कम लैक्टोज होता है, जो इसे लैक्टोज असहिष्णु लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है।

पनीर डोडा पानी को उसके प्राकृतिक रूप में सेवन किया जा सकता है, या इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए जीरा, काली मिर्च, और पुदीने की पत्तियों जैसे मसालों के साथ इसका स्वाद लिया जा सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि चूंकि पनीर डोडा पानी पनीर बनाने का एक उप-उत्पाद है, इसकी पोषण सामग्री पनीर की गुणवत्ता और स्रोत के आधार पर भिन्न हो सकती है।

अंत में, पनीर डोडा पानी पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह पाचन के लिए अच्छा है, रक्तचाप कम करने में मदद कर सकता है, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है और त्वचा और बालों के लिए अच्छा है। यह कैलोरी में कम है और लैक्टोज असहिष्णु लोग इसका सेवन कर सकते हैं। इसका प्राकृतिक रूप में सेवन किया जा सकता है या स्वाद के लिए मसालों के साथ इसका सेवन किया जा सकता है। हालाँकि, पनीर की गुणवत्ता और स्रोत के आधार पर इसकी पोषण सामग्री भिन्न हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now