ठंड के मौसम में गुड़ खाने के 8 स्वास्थ्य लाभ जानकर रह जायेंगे हैरान

ठंड के मौसम में गुड़ खाने के 8 स्वास्थ्य लाभ जानकर रह जायेंगे हैरान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
ठंड के मौसम में गुड़ खाने के 8 स्वास्थ्य लाभ जानकर रह जायेंगे हैरान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

गुड़ (Jaggery), जिसे गुड़ या पैनेला के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रकार की अपरिष्कृत चीनी है जो आमतौर पर दुनिया के कई हिस्सों में, विशेष रूप से भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में उपयोग की जाती है। यह कच्चे, गाढ़े गन्ने के रस से बनाया जाता है जिसे उबाला जाता है और जम जाता है, और इसमें गहरे भूरे रंग और एक समृद्ध, कारमेल जैसा स्वाद होता है। बहुत से लोग रोजाना गुड़ खाने के स्वास्थ्य लाभों की कसम खाते हैं, और इस लेख में, हम कुछ प्रमुख कारणों का पता लगाएंगे कि गुड़ को मिठास के लिए एक स्वस्थ विकल्प क्यों माना जाता है।

youtube-cover

ठंड के मौसम में गुड़ खाने के 8 स्वास्थ्य लाभ जानकर रह जायेंगे हैरान (8 Health Benefits Of Eating Jaggery In Winters In Hindi)

1. पोषक तत्वों से भरपूर (Rich in nutrients)

गुड़ आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम सहित आवश्यक खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है। लोहा लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है, जबकि कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम हड्डियों को मजबूत बनाए रखने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और मांसपेशियों और तंत्रिका कार्यों को समर्थन देने में मदद करते हैं।

2. ऊर्जा के स्तर को बढ़ा देता है (Boosts energy levels)

गुड़ कार्बोहाइड्रेट का एक प्राकृतिक स्रोत है और कम मात्रा में सेवन करने पर यह तुरंत ऊर्जा प्रदान कर सकता है। यह अक्सर एनर्जी बार और अन्य स्नैक फूड में प्राकृतिक स्वीटनर के रूप में उपयोग किया जाता है।

3. पाचन में सहायक (Aids in digestion)

गुड़ पाचन एंजाइमों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने और स्वस्थ मल त्याग को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। यह कब्ज और सूजन को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

4. श्वसन क्रिया में सुधार कर सकता है (May improve respiratory function)

माना जाता है कि गुड़ में कफ निस्सारक गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह श्वसन पथ से कफ को ढीला करने और निकालने में मदद कर सकता है।

5. रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है (Helps to balance blood sugar levels)

गुड़ में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि नहीं करता है। यह मधुमेह वाले लोगों या उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो अपने रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने की कोशिश कर रहे हैं।

6. एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव हो सकता है (May have anti-inflammatory effects)

कुछ शोध बताते हैं कि गुड़ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि यह शरीर में सूजन को कम करने में सक्षम हो सकता है। इससे संभावित रूप से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जिसमें कम करना भी शामिल है

7. वजन घटाने में मदद कर सकता है (May support weight loss)

जबकि गुड़ एक स्वीटनर है, यह आमतौर पर रिफाइंड चीनी की तुलना में कम मात्रा में खाया जाता है। इसके अतिरिक्त, क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम है, यह रक्त शर्करा के स्तर में रिफाइंड चीनी के समान तेजी से वृद्धि का कारण नहीं बन सकता है, जो भूख और लालसा को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए इसे एक उपयोगी स्वीटनर बना सकता है।

8. त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है (May improve skin health)

गुड़ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद कर सकता है। यह त्वचा की लोच में सुधार करने और महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में भी सक्षम हो सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि गुड़ के संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं, फिर भी यह चीनी का एक स्रोत है और स्वस्थ, संतुलित आहार के हिस्से के रूप में इसका सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए। यह भी ध्यान देने योग्य है कि सभी गुड़ समान नहीं बनाए जाते हैं, क्योंकि स्रोत और उत्पादन प्रक्रिया के आधार पर गुणवत्ता और पोषक तत्व भिन्न हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now