Create

गोल्डन मिल्क के सेवन से स्वास्थ्य को होने वाले 8 फायदे

गोल्डन मिल्क के सेवन से स्वास्थ्य को होने वाले 8 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गोल्डन मिल्क के सेवन से स्वास्थ्य को होने वाले 8 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

गोल्डन मिल्क (Golden Milk) यानी कि हल्दी वाला दूध (Turmeric milk), स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हल्दी हर रसोई में पाया जाने वाला मसाला है। दूध के साथ इसका सेवन शरीर को कई लाभ पंहुचा सकता है। बदलते मौसम के साथ, बीमार पड़ने की संभावना बढ़ सकती है, सर्दी-जुकाम, वायरल फ्लू आदि जैसे संक्रमण हो सकते हैं। ऐसे में हल्दी वाला दूध बीमार होने से बचाव कर सकता है। यह शरीर की इम्युनिटी को बढ़ावा देता है। यह ना केवल स्वास्थ्य का बल्कि त्वचा की भी देखभाल करता है। इस गोल्डन मिल्क में कैल्शियम, आयरन, सोडियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट तथा फाइबर पाया जाता है। इसके औषधीय गुण कई समस्याओं से शरीर का बचाव करते हैं। यह लेख आपको गोल्डन मिल्क पीने के फायदे (Benefits of drinking golden milk) बताने जा रहा है।

गोल्डन मिल्क के सेवन से स्वास्थ्य को होने वाले 8 फायदे

1. वजन कम करने में मददगार (Helpful in reducing weight)

हल्दी दूध में कैल्शियम और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद गुणों के कारण से ही हल्दी वाला दूध वजन कम करने मदद कर सकता है।

2. अनिद्रा से राहत दिलाए (Relieves insomnia)

इसमें मौजूद अमिनो एसिड के कारण यह अच्छी नींद पाने में मदद कर सकता है। अनिद्रा से राहत पाने के लिए आप इस गोल्डन मिल्क का सेवन कर सकते हैं।

3. त्वचा सम्बंधित समस्याओं से बचाव करे (Prevent skin related problems)

हल्दी दूध के सेवन से त्वचा चमकदार होती है। हल्दी में एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा सम्बंधित समस्याओं जैसे दाद-खुजली, इन्फेक्शन, मुंहासे आदि से लड़ने में मदद करते हैं।

4. खांसी-जुकाम (Cough and cold)

खांसी-जुकाम होने पर हल्दी वाला दूध पीने से बहुत से लाभ मिलते हैं। यह बुखार, सर्दी-खांसी से छुटकारा दिलाने में भी मदद कर सकता है। हल्दी वाले दूध में एंटी-बायोटिक गुण होते हैं जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में सक्षम बनाते हैं।

5. हड्डियों को मजबूती दे (Strengthen bones)

दूध में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो हड्डियों को मजबूती दे सकता है। वहीं दूसरी ओर हल्दी के एंटी-बायोटिक गुण के कारण भी हड्डियां मजबूत होती हैं। इसी कारण से हड्डियों की चोट के लिए भी हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है।

6. पीरियड्स के दर्द को कम करे (Reduces menstrual pain)

महिलाओं को ज़्यादातर मासिक धर्म के दौरान शरीर में दर्द रहता है। ऐसे में हल्दी वाला दूध दर्द व ऐंठन में आराम दिला सकता है।

7. ब्लड शुगर नियंत्रित करे (Controls blood sugar)

गोल्डन मिल्क ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है। ध्यान रखें, इसका ज़्यादा सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल अधिक कम हो सकता है।

8. कैंसर से बचाव करे (Prevent cancer)

हल्दी वाला दूध कई गंभीर बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है। हल्दी वाले दूध में करक्यूमिन पाया जाता है जो कैंसर के मरीजों को जल्द रिकवर होने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...