हींग का तड़का लगाने से मिल सकते हैं बहुत से स्वास्थ्य लाभ

हींग का तड़का लगाने से मिल सकते हैं बहुत से स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हींग का तड़का लगाने से मिल सकते हैं बहुत से स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हींग (Hing), जिसे हींग के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाला एक लोकप्रिय मसाला है। इसमें तेज, तीखी गंध होती है और आमतौर पर इसका उपयोग दाल और करी जैसे व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। भोजन में स्वाद जोड़ने के अलावा, हींग के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में इसका उपयोग किया जाता रहा है। यहां हींग तड़का के कुछ प्रमुख स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं।

youtube-cover

हींग का तड़का लगाने से मिल सकते हैं बहुत से स्वास्थ्य लाभ (8 Health Benefits Of Hing Tadka In Hindi)

1. पाचन सहायता (Digestive aid)

हींग को एक प्रभावी पाचन सहायता के रूप में जाना जाता है, जो सूजन, गैस और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। यह पाचन रस और एंजाइम के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जिससे भोजन को तोड़ना और पचाना आसान हो जाता है।

2. जलनरोधी (Anti-inflammatory)

हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह गठिया, अस्थमा और सूजन आंत्र रोग जैसी स्थितियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

3. श्वसन लाभ (Respiratory benefits)

अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसे श्वसन संबंधी मुद्दों के इलाज के लिए हींग का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता रहा है। यह फेफड़ों में जमाव को साफ करने में मदद करता है और खांसी और सांस की तकलीफ से राहत दिला सकता है।

4. हृदय स्वास्थ्य (Heart health)

हींग को हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव दिखाया गया है। यह रक्तचाप को कम करने और दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए पाया गया है।

5. त्वचा का स्वास्थ्य (Skin health)

हींग का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में मुँहासे और एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थिति के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और त्वचा पर बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकते हैं, जिससे स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा मिलता है।

6. तनाव से राहत (Stress relief)

तनाव को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए हींग का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में किया गया है। यह पाया गया है कि इसका मन पर शांत प्रभाव पड़ता है और यह चिंता को कम करने और बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

7. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है (Boosts immunity)

हींग में प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण पाए गए हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और बीमारी और बीमारी से बचाने में मदद कर सकते हैं।

8. दर्द से राहत (Pain relief)

मासिक धर्म में ऐंठन और सिरदर्द सहित दर्द के इलाज के लिए पारंपरिक चिकित्सा में हींग का उपयोग किया जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

इन स्वास्थ्य लाभों के अलावा हींग आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम सहित विभिन्न पोषक तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत है। यह कैलोरी में कम है और इसमें फैट नहीं है, जो इसे आपके आहार में एक स्वस्थ जोड़ बनाता है।

अपने आहार में हींग को शामिल करने के लिए, आप हिंग तड़का बनाने की कोशिश कर सकते हैं, जो कि एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है जिसे साबुत मसालों को घी या तेल में तड़का लगाकर और अंत में हींग डालकर बनाया जाता है। हींग का तड़का बनाने के लिए एक पैन में एक बड़ा चम्मच घी या तेल गर्म करें और उसमें राई, जीरा और कुछ करी पत्ते डालें। एक बार जब बीज चटकने लगे, तो एक चुटकी हींग डालें और कुछ सेकंड के लिए चलाएं। फिर आप इस तड़के को दाल, करी और अन्य व्यंजनों में स्वाद और स्वास्थ्य लाभ के लिए मिला सकते हैं।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now