संवेदनशील दांतों से राहत पाने के 8 घरेलू उपाय

संवेदनशील दांतों से राहत पाने के 8 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
संवेदनशील दांतों से राहत पाने के 8 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

क्या आप कुछ गर्म या ठंडा खाते-पीते समय अपने दांतों में झुनझुनी या दर्द का अनुभव करते हैं? यदि हां, तो आप दांतों की संवेदनशीलता (sensitive teeth) का अनुभव कर रहे होंगे। इस समस्या में आप अपने डेंटिस्ट का सहारा ले सकते हैं और साथ में कुछ घरेलू उपचार भी अपना सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम संवेदनशील दांतों के लिए 8 आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके दर्द को शांत करेंगे और आपको जल्द राहत दिलाने में मदद करेंगे।

संवेदनशील दांतों से राहत पाने के 8 घरेलू उपाय - Home Remedies For Sensitive Teeth In Hindi

1. नमक पानी का कुल्ला करें (Salt water rinse)

नमक एक एंटीसेप्टिक (antiseptic) एजेंट है जो सूजन को कम करता है। संवेदनशील दांतों में दर्द को कम करने के लिए, 30 सेकंड तक नमक के पानी के घोल से कुल्ला करें और फिर इसे थूक दें। यह प्रक्रिया आपके दांतो और मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

2. लौंग का तेल (Clove oil)

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) और एनाल्जेसिक (analgesic) गुण हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, रुई पर लौंग के तेल की कुछ बूंदे डालें। फिर इसे प्रभावित जगह पर तब तक लगाएं जब तक दर्द कम न हो जाए। आप साबुत लौंग को 20-30 मिनट तक चबा भी सकते हैं जब तक कि दर्द कम ना हो जाए।

3. नारियल का तेल (Coconut oil)

नारियल के तेल को मुंह में 20 सेकेंड के लिए घुमाएं और फिर इसे थूक दें। इस प्रक्रिया को संवेदनशील दांतों के लिए तेल खींचने (oil pulling) के रूप में जाना जाता है और स्वस्थ दांतों और मसूड़ों को बढ़ावा देते हुए संवेदनशीलता को कम कर सकता है।

4. टूथपेस्ट को डिसेन्सिटाइज़ करना (Desensitizing toothpaste)

डिसेन्सिटाइज़िंग टूथपेस्ट (desensitizing toothpaste) दर्द को दूर करने और इसे आपके मस्तिष्क तक जाने से रोकने में मदद कर सकता है। ऐसे घटकों वाले टूथपेस्ट का उपयोग करने से बचें जो आपके दांतों की नसों में जलन पैदा करते हैं।

5. हाइड्रोजन पेरोक्साइड माउथवॉश का उपयोग करें (Use Hydrogen Peroxide Mouthwash)

हाइड्रोजन पेरोक्साइड (hydrogen peroxide) एक हल्का एंटीसेप्टिक कीटाणुनाशक है जो संवेदनशील दांतों के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में कार्य करता है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड के घोल से अपना मुँह धोने से मसूड़े ठीक हो सकते हैं और सूजन को रोका जा सकता है।

6. ग्रीन टी (Green tea)

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। सूजन को कम करने और अपने दांतों को मजबूत करने के लिए दिन में दो बार बिना चीनी के ग्रीन टी से कुल्ला करें।

7. शहद और गर्म पानी (Hot water and honey)

शहद एक जीवाणुरोधी एजेंट है जो मौखिक उपचार को तेज करेगा। संवेदनशीलता के कारण होने वाले दर्द को कम करने के लिए गर्म पानी और शहद से कुल्ला करें।

8. कैप्साइसिन (Capsaicin)

दर्द को कम करने के लिए आप माउथवॉश या जेल के रूप में कैप्साइसिन (जिसमें एनाल्जेसिक गुण होते हैं) का उपयोग कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment