गंभीर से गंभीर सिरदर्द के लिए अपनाएं ये 8 देसी इलाज

गंभीर से गंभीर सिरदर्द के लिए अपनाएं ये 8 देसी इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गंभीर से गंभीर सिरदर्द के लिए अपनाएं ये 8 देसी इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

गंभीर सिरदर्द दुर्बल करने वाला हो सकता है और किसी व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता को बहुत प्रभावित कर सकता है। जबकि ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाओं का उपयोग अक्सर सिरदर्द के इलाज के लिए किया जाता है, वे हमेशा प्रभावी नहीं हो सकते हैं, और लंबे समय तक उपयोग के साथ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। सौभाग्य से, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो गंभीर सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। यहाँ कुछ सबसे प्रभावी हैं:-

गंभीर से गंभीर सिरदर्द के लिए अपनाएं ये 8 देसी इलाज : 8 Home Remedies For Severe Headache In Hindi

youtube-cover

1. खूब पानी पिएं: निर्जलीकरण सिरदर्द का एक सामान्य कारण है। दिन भर में खूब पानी पीने से सिरदर्द को रोकने और कम करने में मदद मिल सकती है। प्रति दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

2. गर्म या ठंडा लगाएं: माथे या कनपटियों पर ठंडा या गर्म सेंक लगाने से सिरदर्द के दर्द से राहत मिल सकती है। कोल्ड कंप्रेस सूजन और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जबकि गर्म सेक तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकता है।

3. रिलैक्सेशन तकनीकों का अभ्यास करें: तनाव और तनाव से सिरदर्द हो सकता है। गहरी सांस लेने, ध्यान या योग जैसी विश्राम तकनीकों का अभ्यास करने से तनाव के स्तर को कम करने और सिरदर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

4. मसाज: कनपटियों, गर्दन और कंधों की मालिश करने से तनाव दूर करने और सिरदर्द के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। कोमल, गोलाकार गतियों का उपयोग करें और हल्का दबाव लागू करें।

5. आवश्यक तेलों का प्रयोग करें: पुदीना और लैवेंडर जैसे कुछ आवश्यक तेलों को शांत करने वाला प्रभाव दिखाया गया है और यह सिरदर्द के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। कनपटी पर तेल की कुछ बूँदें लगाएँ या विसारक के माध्यम से सुगंध को सूंघें।

6. पर्याप्त नींद लें: नींद की कमी या अनियमित नींद के पैटर्न से सिरदर्द हो सकता है। प्रत्येक रात 7-8 घंटे सोने का लक्ष्य रखें और एक सुसंगत नींद कार्यक्रम स्थापित करें।

7. हर्बल उपचार आजमाएं: अदरक, फीवरफ्यू और बटरबर जैसी कुछ जड़ी-बूटियों को सिरदर्द के दर्द को कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। किसी भी हर्बल उपचार का उपयोग करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें, क्योंकि वे दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकते हैं या दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

8. ट्रिगर्स से बचें: कुछ खाद्य पदार्थ, पेय और पर्यावरणीय कारक सिरदर्द को ट्रिगर कर सकते हैं। सिरदर्द डायरी रखने से ट्रिगर्स की पहचान करने और भविष्य में उनसे बचने में मदद मिल सकती है।

जबकि ये घरेलू उपचार सिरदर्द के दर्द को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं, यदि सिरदर्द गंभीर या लगातार हो, या यदि वे बुखार, उल्टी, या भ्रम जैसे अन्य लक्षणों के साथ हों, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। गंभीर सिरदर्द एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का लक्षण हो सकता है जिसके लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now