पेट की ब्लोटिंग कम करने के ये 8 घरेलू नुस्खे

पेट की ब्लोटिंग कम करने के ये 8 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पेट की ब्लोटिंग कम करने के ये 8 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

पेट फूलना (Stomach bloating) एक असुविधाजनक और शर्मनाक समस्या हो सकती है, लेकिन ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो बेचैनी को दूर करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। कोशिश करने के लिए यहां कुछ सबसे प्रभावी उपाय दिए गए हैं।

पेट की ब्लोटिंग कम करने के ये 8 घरेलू नुस्खे - 8 Home Remedies To Reduce Stomach Bloating In Hindi

1. पुदीने की चाय (Peppermint tea) - पुदीने में एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं जो पाचन तंत्र में मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकते हैं, सूजन और गैस को कम कर सकते हैं। अपने पेट को शांत करने में मदद करने के लिए बस एक कप पुदीने की चाय काढ़ा करें और भोजन के बाद इसे पियें।

2. अदरक (Ginger) - अदरक में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आंत में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे सूजन कम होती है। आप अदरक का सेवन कई तरह से कर सकते हैं, जैसे इसे अपने खाने में पीसकर, अदरक की चाय पीकर या अदरक के सप्लीमेंट्स लेकर।

3. सौंफ के बीज (Fennel seeds) - सौंफ के बीज में ऐसे यौगिक होते हैं जो सूजन सहित पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। भोजन के बाद बस मुट्ठी भर सौंफ चबाएं, या चाय बनाने के लिए उन्हें उबलते पानी में डालें।

4. प्रोबायोटिक्स (Probiotics) - प्रोबायोटिक्स जीवित बैक्टीरिया होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य में सुधार करने और आंत में अच्छे बैक्टीरिया के संतुलन को बहाल करके सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप पूरक आहार या दही, केफिर और किमची जैसे किण्वित खाद्य पदार्थों में प्रोबायोटिक्स पा सकते हैं।

5. ट्रिगर्स से बचें (Avoid triggers) - कुछ खाद्य पदार्थ, पेय और गतिविधियां कुछ लोगों में सूजन को ट्रिगर कर सकती हैं। सामान्य ट्रिगर्स में कार्बोनेटेड पेय, उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ, बीन्स, और कुछ सब्जियां जैसे ब्रोकोली और गोभी शामिल हैं। अपने व्यक्तिगत ट्रिगर्स की पहचान करना और उनसे बचना सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

6. खूब पानी पिएं (Drink plenty of water) - डिहाइड्रेशन ब्लोटिंग को बदतर बना सकता है, इसलिए यह जरूरी है कि आप दिनभर में ढेर सारा पानी पिएं। एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें और बहुत जल्दी पीने से बचें, क्योंकि इससे भी सूजन हो सकती है।

7. नियमित रूप से व्यायाम करें (Exercise regularly) - नियमित व्यायाम से पाचन स्वास्थ्य में सुधार और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट का मध्यम व्यायाम करने का लक्ष्य रखें, जैसे तेज चलना, साइकिल चलाना या तैरना।

8. अच्छी मुद्रा का अभ्यास करें (Practice good posture) - अच्छा आसन पाचन में सुधार और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। भोजन करते समय सीधे बैठने की कोशिश करें और भोजन के तुरंत बाद लेटने से बचें।

अंत में, पेट फूलना एक आम समस्या है जिसे घरेलू उपचार, आहार में बदलाव और जीवनशैली में बदलाव के संयोजन से दूर किया जा सकता है। इन उपचारों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप सूजन को कम करने और अपने समग्र पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। नया उपचार शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना हमेशा एक अच्छा विचार है, खासकर यदि आपके पास पाचन समस्याओं का इतिहास है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now