यूरिक एसिड कम करने के लिए 8 घरेलू उपचार

यूरिक एसिड कम करने के लिए 8 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
यूरिक एसिड कम करने के लिए 8 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

यूरिक एसिड (Uric Acid) प्यूरीन, कुछ खाद्य पदार्थों और शरीर की कोशिकाओं में पाए जाने वाले पदार्थों के टूटने का एक प्राकृतिक उपोत्पाद है। यूरिक एसिड का बढ़ा हुआ स्तर गठिया, गुर्दे की पथरी और जोड़ों के दर्द जैसी स्थितियों को जन्म दे सकता है। जबकि यूरिक एसिड के स्तर को प्रबंधित करने के लिए अक्सर दवाएँ निर्धारित की जाती हैं, कई घरेलू उपचार चिकित्सा उपचार के पूरक हो सकते हैं। ये उपचार मुख्य रूप से आहार समायोजन और जीवनशैली में बदलाव पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

यूरिक एसिड कम करने के लिए 8 घरेलू उपचार (8 Home remedies to reduce uric acid in hindi)

youtube-cover

1. जलयोजन (Hydration)

पानी का सेवन बढ़ाने से शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड बाहर निकलने में मदद मिलती है। पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहने और किडनी के कार्य को बढ़ावा देने के लिए दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

2. चेरी (Cherries)

चेरी, विशेष रूप से तीखी चेरी में सूजनरोधी गुण होते हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। नियमित रूप से ताजी चेरी या चेरी के रस का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

3. कम प्यूरीन आहार (Low-Purine Diet)

कम प्यूरीन आहार अपनाने से यूरिक एसिड के स्तर पर काफी प्रभाव पड़ सकता है। ऑर्गन मीट, रेड मीट और कुछ समुद्री भोजन जैसे उच्च-प्यूरीन खाद्य पदार्थों से बचें। इसके बजाय, सब्जियों, फलों और साबुत अनाज जैसे कम-प्यूरीन विकल्पों के सेवन पर ध्यान केंद्रित करें।

4. बेकिंग सोडा (Baking Soda)

बेकिंग सोडा, या सोडियम बाइकार्बोनेट, यूरिक एसिड को बेअसर करने और गुर्दे के माध्यम से इसके उत्सर्जन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर दिन में एक बार पीना असरदार हो सकता है।

5. सेब साइडर सिरका (Apple Cider Vinegar)

माना जाता है कि सेब का सिरका शरीर को क्षारीय बनाता है और यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है। एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच कच्चा, बिना फिल्टर किया हुआ सेब का सिरका मिलाएं और इसे रोजाना पिएं।

6. विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी का सेवन बढ़ाने से यूरिक एसिड का उत्सर्जन बढ़ सकता है। अपने आहार में खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी और बेल मिर्च शामिल करें या विटामिन सी की खुराक पर विचार करें।

7. कॉफ़ी (Coffee)

मध्यम कॉफी की खपत को यूरिक एसिड के निम्न स्तर से जोड़ा गया है। हालाँकि, यह आवश्यक है कि इसे ज़्यादा न करें, क्योंकि अत्यधिक कैफीन के सेवन से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

8. वजन प्रबंधन (Weight Management)

यूरिक एसिड के स्तर को प्रबंधित करने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के माध्यम से अतिरिक्त वजन कम करने से गाउट के हमलों का खतरा कम हो सकता है।

youtube-cover

हालांकि ये घरेलू उपचार यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में योगदान दे सकते हैं, व्यक्तिगत सलाह के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। जीवनशैली में ये बदलाव, चिकित्सा उपचार के साथ मिलकर, यूरिक एसिड के स्तर को प्रबंधित करने और संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar