टूटी हड्डी को जोड़ने के 8 जादुई घरेलू नुस्खे

टूटी हड्डी को जोड़ने के 8 जादुई घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
टूटी हड्डी को जोड़ने के 8 जादुई घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हड्डी टूटना एक दर्दनाक और दर्दनाक अनुभव हो सकता है, लेकिन उचित देखभाल और ध्यान देने से यह जल्दी और प्रभावी रूप से ठीक हो सकता है। जबकि गंभीर मामलों में चिकित्सा उपचार आवश्यक है, कुछ घरेलू उपचार भी हैं जो उपचार प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकते हैं। टूटी हुई हड्डियों को ठीक करने के लिए यहां कुछ जादुई घरेलू उपचार दिए गए हैं:-

youtube-cover

टूटी हड्डी को जोड़ने के 8 जादुई घरेलू नुस्खे (8 Magical Home Remedies To Fix A Broken Bone In Hindi)

1. कैल्शियम और विटामिन D (Calcium and Vitamin D): हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम और विटामिन D आवश्यक पोषक तत्व हैं। कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों में डेयरी उत्पाद, पत्तेदार हरी सब्जियां और बादाम शामिल हैं। विटामिन डी को धूप या सप्लीमेंट से प्राप्त किया जा सकता है। इन सप्लीमेंट्स को लेने से हड्डी के उपचार को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

2. कैस्टर ऑयल (Castor Oil): हीलिंग को बढ़ावा देने के लिए सदियों से कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसमें रिसिनोलिक एसिड होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं। कैस्टर ऑयल को प्रभावित जगह पर लगाने से दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

3. हल्दी (Turmeric): हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाला एक यौगिक है। हल्दी को अपने आहार में शामिल करने या हल्दी के पूरक लेने से सूजन को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

4. लहसुन (Garlic): लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो हीलिंग को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। लहसुन खाने या लहसुन के सप्लीमेंट लेने से दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

5. अदरक (Ginger): अदरक में ऐसे यौगिक होते हैं जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। अदरक की चाय पीने या अदरक के पूरक लेने से हीलिंग को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

6. अर्निका (Arnica): अर्निका एक प्राकृतिक उपचार है जिसका उपयोग सदियों से हीलिंग को बढ़ावा देने के लिए किया जाता रहा है। इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं। प्रभावित क्षेत्र पर अर्निका क्रीम या मलहम लगाने से उपचार को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

7. एप्सम सॉल्ट (Epsom Salt): एप्सम सॉल्ट में मैग्नीशियम होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। एप्सम सॉल्ट बाथ में भिगोने से दर्द और सूजन को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

8. बोन ब्रोथ (Bone Broth): बोन ब्रोथ पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है जो हड्डियों के उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसमें कोलेजन, खनिज और अमीनो एसिड होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं। बोन ब्रोथ पीने से हीलिंग को बढ़ावा देने और दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

अंत में, हड्डी टूटना एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है, लेकिन ऐसे कई प्राकृतिक उपचार हैं जो उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। टूटी हुई हड्डियों को ठीक करने के लिए कैल्शियम और विटामिन D सप्लीमेंट, अरंडी का तेल, हल्दी, लहसुन, अदरक, अर्निका, एप्सम सॉल्ट और बोन ब्रोथ सभी प्रभावी घरेलू उपचार हैं। त्वरित और प्रभावी पुनर्प्राप्ति सुनिश्चित करने के लिए इन उपचारों को शामिल करते समय चिकित्सा सलाह और उपचार योजनाओं का पालन करना आवश्यक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now